Logo
election banner
राजस्थान के एक मूर्तिकार ने विश्व के सबसे छोटी रामलला की मूर्ति बनाई है। इस कलाकार का नाम नवरत्न प्रजापति है जो जयपुर के रहने वाले हैं। कलाकार ने पेंसिल की नोक पर अति सूक्ष्म रामलला की मूर्ति को उकेरा है। यह पेंसिल में बनी मूर्ति राम मंदिर म्यूजियम में रखने के लिए भेंट की जाएगी।

Ram mandir ayodhya: राजस्थान के एक मूर्तिकार ने विश्व की सबसे छोटी रामलला की मूर्ति बनाई है। इस कलाकार का नाम नवरत्न प्रजापति है जो जयपुर के रहने वाले हैं। कलाकार ने पेंसिल की नोक पर अति सूक्ष्म रामलला की मूर्ति को उकेरा है। यह पेंसिल में बनी मूर्ति राम मंदिर म्यूजियम में रखने के लिए भेंट की जाएगी।

राम मंदिर अयोध्या को लेकर सबके मन में कुछ न कुछ करने की इच्छा है। ऐसे ही एक राजस्थान के युवा कलाकार ने कुछ ऐसे ही खास अंदाज में रामलला की मूर्ति बनाई है। कलाकार ने एक पेंसिल के नोक पर भगवान श्रीराम की मूर्ति बनाई है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के बाल स्वरूप की प्रतिमा भी विराजमान हो गई है। 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम रखा गया है।

कलाकार ने बताया
जयपुर के रहने वाले कलाकार नवरत्न प्रजापति ने बताया कि पेंसिल में भगवान श्रीराम की मूर्ति को बनाने में 5 दिन का समय लगा। इसकी लंबाई 1.3 सेमी. है। भगवान राम के एक हाथ में धनुष और दूसरे हाथ में बाण पकड़े हुए मूर्ति बनाई है। कलाकार ने बताया कि यह मूर्ति राम मंदिर म्यूजियम में रखने के लिए भेंट की जाएगी। ताकि ज्यादा से ज्यादा इस राम भक्त इस मूर्ति का दर्शन कर सकें।

पूर्व में भी बना चुके ये चीजें
गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति इससे पूर्व भी पेंसिल की नोक पर भगवान गणपति, महावीर स्वामी, महाराणा प्रताप, महात्मा गांधी, वल्लभ भाई पटेल और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी समेत 101 कड़ी चैन की बना चुके हैं। इसके साथ ही 2 एमएम की लकड़ी से बनी चम्मच बनाई थी। पूरा विश्व राममय होने के कारण नवरत्न ने भी पेंसिल के माध्यम से कलाकारी कर श्री राम की मूर्ति को उकेरा है।

5379487