Logo
election banner
Frog Viral Video : वैज्ञानिकों को अजीबोगरीब प्रकार का मेंढक मिला, जो न सिर्फ रंग-रूप में अलग था ब्लकि उसके शरीर पर मशरूम भी उग रहा था। पढ़ें, क्या है पूरा मामला ?  

Frog Viral Video :  प्रकृति में दुर्लभ चीजें मिलना दुर्लभ ही माना जाता है लेकिन जब ऐसा होता है कि वह स्थिति हैरान कर देती है। प्रकृति का एक ऐसा ही अनोखा वीडियो अब सामने आया है, जिसमें दुर्लभ तरह का दिखने वाला मेंढक वैज्ञानिकों को नजर आया। यही नहीं मेंढक की पीठ पर मशरूम भी उग आया था। इस नजारे को देख वैज्ञानिक हैरान रह गए। यह मामला भारत के कर्नाटक राज्य का है। राज्य के पश्चिमी घाटी की तलहटी में यह मेंढक देखा गया। इसे देख खुद की आंखों पर यकीन कर पाना मुश्किल हो गया। 
  
वैज्ञानिक इस मेंढक को दुर्लभ बता रहे हैं। वीडियो में देखा जा सकता है कि मेंढक के शरीर के बाएं हिस्से पर एक मशरूम उग आया है, जबकि साइंटिस्ट बोल रहे हैं कि ये मशरूम केवल सड़ी हुई लकड़ियों पर उगते हैं। मेंढक की पीठ में पनप रहे मशरूम को देखकर वैज्ञानिक खुद असमंजस की स्थिति में हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, ऐसा पहली बार हुआ, जब किसी जीव के शरीर पर इस तरह से कुछ उग रहा है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, पिछले साल यानी जून 2023 में विश्व वन्यजीव कोश (WWF) के रिसर्चर्स ने इस मेंढक को देखा था, जिसकी पहचान 'राव्स इंटरमीडिएट गोल्डन बैक्ड फ्रॉग' (Rao's Intermediate Golden-backed Frog) के रूप में की गई है। 

अनोखे मेंढक को लेकर 'रेप्टाइल्स और एंफीबियन्स' ( Reptiles & Amphibians) नाम के एक जर्नल में जानकारी पब्लिश की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, कर्नाटक और केरल के पश्चिमी घाटों में मेंढक की ये विशेष प्रजाति पाई जाती है। रिसर्चर्स अब तक इस विशेष प्रजाति के 40 मेंढक देख चुके हैं। जिंदा मेंढक की पीठ पर मशरूम (Mushroom frog) को उगता देखकर रिसर्चर्स का कहना है कि इस असमान्य स्थिति के बावजूद मेंढक पूरी तरह ठीक है। 

इसे भी पढ़ें : AI Robot ने की छेड़खानी! : रिपोर्टिंग के दौरान महिला एंकर को गलत ढंग से छुआ, अब वायरल हो रहा VIDEO

मेंढक की पीठ पर उगा यह मशरूम बोनट प्रजाति का है, जो आमतौर पर मृत कार्बनिक पदार्थों पर पनपता है। इधर, वैज्ञानिक पर इस मामले पर शोध कर रहे हैं। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इस मेंढ़क से जुड़े वीडियो को शेयर किया गया है। महज 42 सेकंड के इस वीडियो को देखने के बाद लोग भी अचरज में हैं। 

jindal steel
5379487