Logo
election banner
iphone vs samsung: दुनिया में किस कंपनी के स्मार्टफोन का जलवा है- apple, samsung या Xiaomi का? 2024 की तिमाही रिपोर्ट में  IDC ने इसका खुलासा किया है। जानिए किसने मारी बाजी?

iphone vs samsung: एप्पल और सैमसंग दोनों ही कंपनियों के स्मार्ट फोन को भारतीय बाजार में काफी पसंद किया जाता है। अक्सर कई लोगों में इन फोनों को लेकर भारी क्रेज भी देखा जाता है। लेकिन लगता है कि अब लोग आईफोन के मुकाबले सैमसंग के स्मार्टफोन को अधिक पसंद कर रहे है। मार्केट रिसर्च फर्म IDC ने रविवार को अपनी 2024 की पहली तिमाही रिपोर्ट को पेश किया है। इस रिपोर्ट के अनुसार सैमसंग ने एप्पल को स्मार्टफोन शिपमेंट के मामले में पछाड़ दिया है और कंपनी ने साल 2024 में सबसे अधिक फोनों की बिक्री है। 

सैमसंग की इस बढ़त की वजह हाल ही लॉन्च गैलेक्सी S24 सीरीज़ की बढ़ती पॉपुलैरिटी व आकर्षक ऑफर है। इस सीरीज ने पहली तिमाही में  60 मिलियन से अधिक फोन के शिपमेंट में योगदान दिया है। वहीं एप्पल की स्मार्टफोन शिपमेंट में 10% की भारी गिरावट हुई है। 

साल 2024 में जनवरी से मार्च की अवधि के दौरान ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में वृध्दि दर्ज की गई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल 7.8% की वृद्धि हुई है, जो कुल 289.4 मिलियन यूनिट है। इस ग्लोबल स्मार्टफोन शिपमेंट में सैमसंग ने 20.8% की बाजार में बादशाहत कायम रखे हुए है।  

सैमसंग की गैलेक्सी S24 सीरीज टॉप पर  
भारतीय बाजार में सैमसंग की गैलेक्सी S24 सीरीज़ को काफी पंसद किया जा रहा है। डेटा प्रोवाइडर काउंटरपॉइंट ने पहली उपलब्धता के शुरूआती तीन हफ्तों के दौरान पिछले साल की गैलेक्सी S23 के मुकाबले गैलेक्सी S24 की ग्लोबल मार्केट में 8% की बढ़त हासिल की है। इससे साफ जाहिर होता है कि सैमसंग की लेटेस्ट सीरीज को यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। 

दूसरे स्थान पर खिसका एप्पल 
Apple पिछले साल दिसंबर तिमाही में सैमसंग को पछाड़कर ग्लोबल मार्केट में टॉप पर पहुंच गया था।  लेकिन इस साल की तिमाही में अब 17.3% की बाजार हिस्सेदारी के साथ एप्पल दूसरे स्थान पर आ गया है। कंपनी साल 2024 की तिमाही में कुल 50 लाख फोन को बेचा है, जो जो पिछले वर्ष की इसी अवधि के दौरान शिप की गई 55.4 मिलियन यूनिट से कम है। मार्केट रिसर्च फर्म IDC की रिपोर्ट के अनुसार एप्पल को पिछले साल की समान अवधि की तुलना में इस साल आईफोन शिपमेंट में 10% की भारी गिरावट आई है। 

एप्पल को चीनी मार्केट में 2 % की गिरावट 
चीन Apple का तीसरा सबसे बड़ा मार्केट है। चीन में कंपनी ने साल 2023 की अंतिम तिमाही में स्मार्टफोन शिपमेंट में 2.1% की कमी का अनुभव किया है। इस स्मार्टफोन शिपमेंट में गिरावट का मुख्य कारण हैं कि चीन में कुछ सरकारी एजेंसियां और कंपनियां अपने कर्मचारियों द्वारा एप्पल के उपकरणों के उपयोग को सीमित कर रही हैं। 

टॉप-3 पर Xiaomi
साल 2024 की तिमाही रिपोर्ट में चीनी कंपनी Xiaomi तीसरे स्थान पर बरकरार रही। जनवरी से मार्च की अवधि के दौरान कंपनी ने 14.1%  की बाजार हिस्सेदारी के साथ टॉप-3 में अपना नाम दाखिल किया है। यह उपलब्धि ग्लोबल मार्केट में चीनी ब्राडों की बढ़ती उपस्थिति को बताता है। वहीं चीन की अन्य कंपनियां जैसे हुआवेई भी बाजार में हिस्सेदारी कर रही है और ग्लोबल मार्केट में कंपोटीशन में भाग ले रही हैं। जिसका एप्पल को सामना करना पड़ रहा हैं। 


 

5379487