Logo
election banner
Smart watch battery life: क्या आप भी अपनी स्मार्टवॉच की तेजी से खत्म होने वाली बैटरी लाइफ से परेशान है, तो इन आसान तरीकों को अपनाकर आप इन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। ये उपाय काफी हद तक वॉच की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है।

Smart watch battery life: भारत में इस समय आपको एक से बढ़कर एक स्मार्टवॉच देखने को मिल जांएगी, जो लगभग हर बजट में उपलब्ध है। ये वॉच आपको न सिर्फ समय बताती हैं बल्कि कॉलिंग, मैसेज, एक्सरसाइज डाटा, हेल्थ फिटनिस जैसे और भी कई सारे काम करती है। लेकिन इन स्मार्ट वॉच की मुख्य समस्या बैटरी लाइफ है, जिसके कारण लोगों को परेशानी होती है। हम आपकी इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ ऐसे उपाय व ट्रिक्स लेकर आए हैं जिनको अपनाकर आप काफी हद तक अपनी वॉच की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। 

ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले डिस्प्ले को रखें बंद 
कई सारी स्मार्टवॉच में ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले का फीचर आता है, जो लोगों को काफी पसंद भी आता है। ये फीचर काफी अधिक बैटरी को खर्च करता है। इस फीचर को बंद करने के बाद आपको घड़ी को एक बार चार्ज करने पर यह लगभग 40 घंटे की बैटरी लाइफ मिलेगी जबकि इस फीचर के ऑन होने पर आपकी घड़ी लगभग 30 घंटे की बैटरी देगी। 

ऐप नोटिफिकेशन को करें बंद
स्मार्टवॉच की लाइफ कम होने का एक मुख्य कारण नोटिफिकेशन भी है। स्मार्टवॉच फोन से कनेक्ट रहती है और फोन पर आने वाले सभी नोटिफिकेशन स्मार्टवॉच पर शो होते है, जिससे वॉच की स्क्रीन बार बार ऑन होती रहती है। इनमें से कई नोटिफिकेशन तो ऐसे होते हैं, जो आपके काम के भी नहीं होते है। इसके लिए आप जो ऐप्स आपके लिए जरूरी नहीं उनकी नोटिफिकेशन को ऑफ कर सकते है। इससे आप अपनी स्मार्टवॉच की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते है। 

बैटरी सेवर मोड
स्मार्टवॉच की बैटरी लाइफ को बढ़ाने के लिए बैटरी सेवर मोड काफी कारगर साबित होता है। आपको जब वॉच की जरूरत न हो या फिर आप कहीं बाहर हैं और चाहते है कि बैटरी लंबे समय तक चलें तब आप Battery Saver Mode को ऑन कर लें। इससे वॉच की बैटरी लाइफ बढ़ जाती है। 

Watch Only फीचर को करें ऑन  
स्मार्टवॉच में Watch Only नाम का फ़ीचर बैटरी लाइफ को कई गुना तक बढ़ा देता है। इस फीचर को ऑन करने पर आपकी घड़ी केवल समय ही बताएगी और बाकि अन्य सभी फीचर्स डिसेबल हो जायेंगे। यह फीचर घड़ी में Battery Saver Mode के मुकाबले कई गुना अधिक बैटरी की बचत करता है।

ऑटो ब्राइटनेस मोड 
अधिकतर सभी स्मार्टवॉच में ऑटो-ब्राइटनेस का फ़ीचर होता है। इस फीचर को ऑन रखने से स्मार्टवॉच में ब्राइटनेस तभी बढ़ती है, जब आपको इसकी ज़रुरत हो और इसके बाद इंडोर में आते ही यह ब्राइटनेस को कम कर देता है। इस फीचर से भी बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है।

5379487