Logo
election banner
boAt Users Personal Information: boAt के 70 लाख यूजर्स की जानकारी चोरी हो गई है, कंपनी के पास से हैकर के द्वारा लीक कर ली गई। इससे धोखाधड़ी, फिशिंग स्कैम, और पहचान चोरी का सबसे अधिक खतरा है।

boAt Users Data Leaked: ऑडियो प्रोडक्ट्स और स्मार्टवॉच बनाने वाली टेक कंपनी boAt Lifestyle के ग्राहकों के लिए बुरी खबर है। दरअसल, कंपनी के 75 लाख यूजर्स का पर्सनल डेटा कंपनी के पास से लीक हो गया है। इनमें यूजर का नाम, नंबर, ईमेल आईडी जैसी व्यक्तिगत जानकारी है। फोर्ब्स के मुताबिक, ShopifyGuy नाम के हैकर ने सारी जानकारी चुरा ली है। चुराए गए डेटा को डार्क वेब में उपलब्ध कराया गया है।  

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, बोट का 2GB डेटा चुराया गया है, इससे आने वाले समय में बड़ा नुकसान हो सकता है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि जिन लोगों का डेटा लीक हुआ है, उन्हें धोखाधड़ी, फिशिंग घोटाले और आइडेंटिटी थेफ्ट का जोखिम ज्यादा है। इससे बैंक अकाउंट, ओटीपी और क्रेडिट कार्ड के जरिए बड़ी धोखाधड़ी हो सकती है। अब हैकर्स के पास शख्स की सारी इन्फॉर्मेशन होगी तो वो इसका इस्तेमाल फ्रॉड कॉल और मैसेज के लिए कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें : इसी महीने लॉन्च हो जाएगी Realme की स्मार्टफोन सीरीज, कंपनी ने टीज किया; जानें डिटेल्स 

फाइनेंशियल फ्रॉड का बढ़ सकता है खतरा
बोट लाइफस्टाइल की तरफ से इस रिपोर्ट को लेकर कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। साइबर सिक्योरिटी पर रिसर्च करने वाले सौम्य श्रीवास्तव का कहना है कि इस डेटा लीक के कारण इससे फाइनेंशियल फ्रॉड और फिशिंग अटैक्स का खतरा काफी बढ़ गया है। चोरी किए डेटा से हैकर बैंक अकाउंट को एक्सेस कर यूजर को जानकारी लगे बिना फ्रॉड कर सकता है।  

लीक का ये हो सकता है मकसद 
सीनियर थ्रेट एनालिस्ट राकेश कृष्णन के मुताबिक, हैकर ने डार्क वेब पर रिलीज होने से पहले ही डेटा को एक्सेस कर लिया होगा। इस लीक का मकसद हैकर का साइबर क्राइम कम्युनिटी में पहचान बनाना हो सकता है। यानी हैकर नया है उसकी प्रोफाइल इसका पता लगता है। 

jindal steel
5379487