Logo
UP Weather: यूपी में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही तेज धूप, उमस, हीटवेव और लू ने लोगों को परेशान कर रखा है। गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने पूरे उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

UP Weather: यूपी में गर्मी का प्रकोप देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही तेज धूप, उमस, हीटवेव और लू ने लोगों को परेशान कर रखा है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में अगले तीन दिन गर्मी काफी बढ़ रही है। जिसके कारण मौसम विभाग चिंता बढ़ाई है। गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने पूरे उत्तर प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 24 घंटे में आगरा सबसे गर्म जिला रहा। यहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में तापमान और बढ़ेगा। वहीं तीन दिनों तक सावधानी बरतने की जरूरत है। मौसम विभाग ने लोगों से अपील की है कि घरों से बाहर तभी निकलें जब काम बहुत जरूरी हो और अपने आप को पूरी तरह से ढक कर चलें। इसके साथ ही जहां जाएं तो अपने साथ पानी की बोतल जरूर लेकर घर से बाहर निकलें। इसमें बच्चों को विशेष रूप से ध्यान रखने की आवश्यक्ता है।

शनिवार को ऐसा रहा मौसम 
लखनऊ मौसम केंद्र के मुताबिक राजधानी का अधिकतम तापमान 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। वहीं बाराबंकी, लखीमपुर खीरी, हरदोई, कानपुर शहर, कानपुर देहात, गोरखपुर और वाराणसी में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से लेकर 24 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। इन जिलों का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया। 

वहीं शनिवार को बरेली, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर, नजीबाबाद, मेरठ, आगरा, अलीगढ़ और बुलंदशहर जिलों में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि अधिकतम तापमान 45 से 46 डिग्री सेल्सियस देखने को मिला। फतेहपुर, बांदा, फुरसतगंज, गाजीपुर, फतेहगढ़, सुल्तानपुर, फैजाबाद, बस्ती, झांसी, उरई के जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से लेकर 23 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है। जबकि इन जिलों मे अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से लेकर 41 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

5379487