Logo
UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश में बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं। साल 2024 की बोर्ड परीक्षा में UPMSP ने कई बड़े बदलाव किए हैं। इस बार परीक्षा में कलर कोड वाली हाईटेक आंसर शीट मिलेगी, जिसमें  QR कोड भी लगा होगा।

UP Board Exam 2024: उत्तर प्रदेश में बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो रही हैं। साल 2024 की बोर्ड परीक्षा में UPMSP ने कई बड़े बदलाव किए हैं। इस बार परीक्षा में कलर कोड वाली हाईटेक आंसर शीट मिलेगी, जिसमें  QR कोड भी लगा होगा। यूपी में इतनी हाईटेक परीक्षा पहली बार आयोजित होने जा रही है।

आंसर सीट में किया गया बदलाव
यूपी बोर्ड परीक्षा राज्य भर में 8 हजार से अधिक केंद्रों पर आयोजित होगी। लेकिन इस बार यूपी बोर्ड ने परीक्षा में मिलने वाली आंसर सीट में बदलाव किया है। आंसर सीट कलर वाली रहेगी साथ ही उसमें क्यूआर कोड भी लगा रहेगा। अभ्यर्थी इसी आंसर सीट में प्रश्नों के उत्तर लिखेंगे। यूपी बोर्ड परीक्षा 12 दिनों तक चलेगी। 

क्यूआर कोड की मिलेगी सुविधा
बोर्ड परीक्षा में मिलने वाली आंसर सीट के पहले पेज और बीच में अलग-अलग क्यूआर कोड होगा। यह इसलिए किया गया है ताकि किसी भी तरीके से नकल न हो पाए और परीक्षा की कॉपियों में बदलाव न हो सके। इतना ही नहीं यह नियम शिक्षकों पर भी लागू होगा। परीक्षा केंद्र में जिन शिक्षकों की ड्यूटी लगेगी। उनके लिए भी क्यूआर कोड वाले आईकार्ड जारी किए गए हैं।

55 लाख से अधिक स्टूडेंट्स होंगे शामिल
यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 में 55 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स शामिल होंगे। इस साल टाइमिंग से लेकर कंट्रोल रूम की स्थापना में भी बड़े बदलाव किए गए हैं। प्रदेश में 8265 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इसके अलावा नकल को रोकने के लिए शिक्षा विभाग ने टोल फ्री नंबर भी जारी किए हैं।

2.75 लाख कक्ष निरीक्षकों की लगाई गई ड्यूटी
बोर्ड परीक्षा में नकल को रोकने के लिए 2.75 लाख कक्ष बनाए गए हैं। जिसमें निरीक्षकों के लिए क्यूआर कोड और क्रमांक युक्त कंप्यूटराइज्ड आईकार्ड तैयार किए गए है। कॉपियों बदली ना जा सकें इसे रोकने के लिए क्यूआर कोड, क्रमांक और लोगो भी प्रिंट कराया गया है। कमांड कंट्रोल सेंटर से 6000 से ज्यादा परीक्षा केंद्रों के स्ट्रॉन्ग रूम की मॉनिटरिंग की जाएगी।

5379487