Logo
Allahabad University: कैलिफोर्निया के प्रोफेसर ईश्वर टोपा ने अपनी कुल सम्पत्ति का एक तिहाई हिस्सा 25 करोड़ इलाहाबाद विश्वविद्यालय दी। जबकि, शेष राशि अपने दो बेटों में बांट दिया।

 Allahabad University: कैलिफोर्निया के एक प्रोफेसर ने अपनी सम्पत्ति का एक तिहाई हिस्सा यानी  लगभग 25 करोड़ रुपए इलाहाबाद विश्वविद्यालय को दान कर दिए। विवि प्रशासन ने इस रकम से उनके नाम से शानदार बिल्डिंग बनवाई है। राशि दान करने वाले यह शख्स प्रो ईश्वर टोपा हैं, जो कैलिफोर्निया की एक विवि में टीचिंग के साथ एक अच्छी लेखक थे। 

इलाहाबाद विश्वविद्यालय की प्रोफेसर जया कपूर बताती हैं कि प्रोफेसर ईश्वर टोपा इलाहाबाद विश्वविद्यालय के पूरा छात्र थे। उनके बारे में जानकारी जुटाने की काफी कोशिश की, लेकिन बस यही पता चला कि कैलिफोर्निया की किसी यूनिवर्सिटी में वह प्रोफेसर थे। प्रो टोपा की आखिरी इच्छा थी कि कुल कमाई का एक तिहाई हिस्सा इलाहाबाद विवि के छात्रों के हित में खर्च करे। अपनी इच्छा के अनुसान उन्होंने 25 करोड विश्वविद्यालय और लगभग इतनी ही रकम अपने बेटों को सौंपी है। 

नवाचार और स्टार्टअप के लिए प्रेरित 
प्रो जया ने बताया कि प्रोफेसर ईश्वर टोपा से मिले रुपयों से इलाहाबाद विश्वविद्यालय कैम्पस में एक शानदार बिल्डिंग बनाई गई है। जहां छात्रों को नवाचार और स्टार्टअप के लिए प्रेरित किया जाता है।  

ताकि, जिंदा रहें ईश्वर टोपा की यादें 
इलाहाबाद विश्वविद्यालय कैम्पस में बनी इस बिल्डिंग का नाम भी ईश्वर टोपा रखा गया है, ताकि, विवि परिवार में उनकी यादें सदैव जिंदा रहें। बिल्डिंग में तीन लैंग्वेज लैब ऑडिटोरियम संचालित हैं। छात्रों में नवाचार को बढ़ावा देने इस बिल्डिंग के दूसरे तल पर इनक्यूबेशन सेन्टर खोला गया है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय की अब तक की यह सबसे अच्छी बिल्डिंग है। 

अब तक का सबसे अच्छा काम
इलाहाबाद विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव ने 15 अगस्त 2023 को इस बिल्डिंग का उद्घाटन किया था। जहां बैठकर छात्र अपना स्टार्टअप शुरू कर सकते हैं। प्रो जया ने बताया कि छात्रहित में किया गया अब तक का यह सबसे अच्छा काम है। 

jindal steel Ad
5379487