Logo
election banner
अयोध्या एयरपोर्ट का नाम बदल दिया है। अब इसका नाम महर्षि वाल्मिकी के नाम पर रखा जाएगा। पहले इसका नाम श्रीराम एयरपोर्ट रखा गया था। प्रधानमंत्री मोदी 30 दिसंबर को इसका उद्घाटन करेंगे।

Ayodhya airport name: उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या के नए इंटरनेशनल एयरपोर्ट का नाम महर्षि वाल्मिकी इंटरनेशनल एयरपोर्ट अयोध्या धाम' रखने की योजना बनाई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नए हवाई अड्डे का उद्घाटन 30 दिसंबर को करेंगे। हवाई अड्डे की बिल्डिंग राम मंदिर के डिजाइन की तरह ही तैयार की गई है। इसमें स्वदेशी कलाकृतियों के जरिए भगवान राम के जीवन को दिखाने की कोशिश की गई है।

अभी तक नहीं हुई है आधिकारिक घोषणा
अभी तक DGCA या उत्तर प्रदेश सरकार ने एयरपोर्ट के नाम में बदलाव को लेकर कोई ऐलान नहीं किया है। अब तक इसे एयरपोर्ट का नाम मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट नाम से जाना जाता रहा है। ऋषि महर्षि वाल्मिकी महाकाव्य रामायण के रचयिता हैं। ऐसे में अयोध्या इंटरनेशनल एयरपोर्ट को उनका नाम देने का सांस्कृतिक महत्व है।

ayodhya airport flights
अयोध्या के नए एयरपोर्ट पर तस्वीरों के जरिए राम जीवन को दिखाया गया है।

एयरपोर्ट की बिल्डिंग राम मंदिर जैसी
हवाई अड्डे में फाइव स्टार GRIHA रेटिंग के मुताबिक तैयार किया गया है। इसमें इन्सुलेशन छत, एलईडी लाइट, बारिश के पानी को संरक्षित करने जैसी खासीयत है। यहां पर सोलर पावर प्लांट, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट और वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाए गए हैं। इसके साथ ही इसके सुंदर बनाने पर भी खास ध्यान दिया गया है। एयरपोर्ट परिसर में फव्वारे और सजावटी पौधे लगाए गए हैं। 

Ayodhya Airport new look
अयोध्या एयरपोर्ट की नई बिल्डिंग को किसी मंदिर की तरह तैयार किया गया है।

बदला जा चुका है रेलवे स्टेशन का नाम
उत्तर प्रदेश सरकार ने एक दिन पहले ही अयोध्या स्टेशन का नाम बदला है। अब स्टेशन को अयोध्या धाम स्टेशन का नाम दिया गया है। हाल ही में इस स्टेशन को भी नए रंग रूप में ढ़ाला गया है। यहां पर कई आधुनिक सुविधाएं मुहैया कराई गई है। अब इस स्टेशन की बिल्डिंग किसी मंदिर की तरह नजर आती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को नई एयरपोर्ट बिल्डिंग के साथ ही इस रेलवे स्टेशन के नए भवन का भी उद्घाटन करेंगे।  पीएम मोदी इस माैके पर एक ग्रीनफील्ड टाउनशिप का शुभारंभ करेंगे और नई ट्रेनों काे हरी झंडी दिखाएंगे।

jindal steel Ad
5379487