Logo
Rajasthan Weather Update: प्रदेश में लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी समस्या हो रही है। वहीं राजस्थान में 4 दिनों के अंदर 24 लोगों की मौत भी हो गई।

Rajasthan Weather Update: प्रदेश में लगातार बढ़ रही भीषण गर्मी से लोगों को काफी समस्या हो रही है। वहीं राजस्थान में 4 दिनों के अंदर 24 लोगों की मौत भी हो गई। रविवार को मौसम विभाग ने बूंदी समेत एक दर्जन से ज्यादा जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। रविवार नौतपा का दूसरा दिन है। हालांकि जिला प्रशासन आसमान से बरस रही आग से बचाव के लिए सड़कों पर लगातार पानी का छिड़काव करवा रहा है। ताकि गर्मी से राहत मिल सके।

रविवार को जैसलमेर से सटे भारत-पाक बॉर्डर पर तापमान 55.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। वहीं बूंदी जिले का अधिकतम तापमान 48 डिग्री पार हो गया। हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक नौतपा के दूसरे दिन प्रदेश के पाली, जोधपुर और चित्तौड़गढ़ के इलाकों में अचानक से मौसम में बदलाव देखा गया। यहां तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई जिसके कारण गर्मी से थोड़ी राहत मिली।

जानवरों पर पड़ रहा असर
इस भीषण गर्मी का प्रभाव सिर्फ इंसानों पर ही नहीं इसका असर जानवरों पर भी देखने को मिल रहा है। उदयपुर जिले में तीन दिन में करीब 300 चमगादड़ों की मौत हो चुकी है। भीषण गर्मी के कारण शहर की सड़कें सूनी पड़ गई हैं और घर से निकलने वाले लोग भी गर्मी से बचने के लिए शरीर को कपड़े से ढंककर निकल रहे हैं। मौसम विभाग ने इसको लेकर गाइडलाइन भी जारी किया था। इन दिनों जिला अस्पताल में भी उल्टी-दस्त के मरीज काफी बढ़ गए हैं। 

बूंदी जिला रहा सबसे गर्म
बूंदी जिले में नौतपा के दूसरे दिन तापमान 48 डिग्री तक पहुंच गया। जिसको देखते हुए जिला प्रशासन ने सड़कों पर दमकलों के माध्यम से पानी के छिड़काव की व्यवस्था कराई है। ताकि इससे लोगों को थोड़ी सी राहत मिल सके। प्रशासन के मुताबिक लगातार बढ़ती गर्मी को देखते हुए पानी का छिड़काव करवाया जा रहा है।

काफी संख्या में अस्पताल पहुंच रहे मरीज
मौसम विभाग ने रविवार और सोमवार के लिए राज्य के 23 जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं 29-30 मई से तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट चालू हो सकती है। लेकिन गर्मी में कोई कमी नहीं दिखेगी। सरकारी रिकॉर्ड के मुताबिक, प्रदेश में अब तक 2243 मरीज हीट स्ट्रोक के आ चुके हैं। 

5379487