Logo
Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी के प्रभाव ने आम जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। लगातार पिछले कई दिनों से तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है।

Rajasthan Weather: राजस्थान में गर्मी के प्रभाव ने आम जनजीवन को अस्त व्यस्त कर दिया है। लगातार पिछले कई दिनों से तापमान में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी 2 से 3 दिनों तक गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। हालांकि सोमवार की शाम को कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई।

मौसम विभाग के मुताबिक श्रीगंगानगर ( Sri Ganganagar) में पिछले 3-4 दिनों से पारा 45 डिग्री से नीचे नहीं आया है। अभी तापमान और बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। मंगलवार को बीकानेर और जयपुर संभाग के कुछ इलाकों पर लू चली, जिसकी वजह से दिनभर काफी उमस का सामना करना पड़ा।

राजधानी जयपुर में काफी गर्मी
सोमवार की रात राजधानी जयपुर, कोटा, जोधपुर और बीकानेर संभाग में काफी गर्मी रही। इस दौरान श्री गंगानगर में सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री दर्ज किया गया। जबकि प्रदेश में सबसे कम तापमान अलवर जिले में 37.0 डिग्री दर्ज किया गया है।

कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने कई जिलों में बारिश के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। जिसमें भरतपुर, धौलपुर और उसके आसपास के इलाके शामिल हैं। इस दौरान इन जिलों में मौसम विभाग के मुताबिक मेघगर्जन, बिजली चमकने और धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश की संभावना के आसार हैं।

3 से 4 दिनों तक लू चलने की संभावना
मौसम विभाग ने बताया कि आगामी अगले 48 घंटों में बीकानेर, भरतपुर और जयपुर संभाग के इलाकों में अधिकतम तापमान 44-47 डिग्री तक जा सकता है। जिसकी वजह से रात में भी काफी गर्मी रहेगी। वहीं आने वाले अगले 3 से 4 दिन लू चलने की संभावना जताई गई है।

25 जून तक मानसून की इंट्री
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक राजस्थान की सीमाओं को छूने के लिए मानसून 20 जून तक आ सकता है। जबकि 25 जून तक राज्य में मानसून के प्रवेश की संभावना जताई जा रही है। कई प्रदेशों में मानसून की दस्तक होने के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही यहां पर भी मानसून दस्तक दे सकता है।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487