Logo
election banner
राजस्थान में 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हो गया है। पहले दिन मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित 192 विधायकों ने शपथ ली। चार भाजपा और तीन कांग्रेस के विधायकों की शपथ होना बाकी है।

जयपुर। राजस्थान में 16वीं विधानसभा का पहला सत्र बुधवार से शुरू हो गया है। 21 दिसंबर तक चलने वाली विधानसभा के पहले मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सहित 192 विधायकों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। 7 विधायकों की शपथ होना बाकी है, जिनमें चार बीजेपी और तीन कांग्रेस विधायक हैं। 

आज विधानसभा अध्यक्ष के पद का होगा चुनाव 
विधानसभा सत्र में दो दिन विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी। गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष के पद का चुनाव होगा। इसके लिए भाजपा की तरफ से वासुदेव देवनानी उम्मीदवार होंगे। कांग्रेस ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। 3 घंटे सत्र चलने के बाद विधानसभा की कार्यवाही गुरुवार दोपहर ढाई बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है। 

गहलोत, पायलट सहित कांग्रेस विधायक काली पट्‌टी बांधकर सदन पहुंचे 
सदन की कार्यवाही शुरू होते ही कांग्रेस विधायक शांति धारीवाल ने सत्र बुलाने पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह भजन मंडली नहीं है। संसद में विपक्षी सांसदों के निलंबन पर विरोध जताने के लिए पूर्व सीएम अशोक गहलोत, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट सहित सभी कांग्रेस विधायक काली पट्‌टी बांधकर सदन में पहुंचे। 

प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह ने सांसदों के निलंबन का किया विरोध 
कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने शपथ लेने के बाद सांसदों के निलंबन का विरोध किया। उन्होंने कहा कि मैं और मेरी पार्टी देश में प्रजातंत्र की हत्या का विरोध करते हैं। इस पर प्रोटेम स्पीकर कालीचरण सराफ ने कहा कि इसकी अनुमति नहीं है। इसके बाद इसे सदन की कार्यवाही से निकाल दिया गया।

इन विधायकों की शपथ होना बाकी है
तिजारा से बीजेपी विधायक महंत बालकनाथ, नदबई से बीजेपी विधायक जगत सिंह, बांदीकुई से विधायक भागचंद टाकड़ा और निंबाहेड़ा से विधायक श्रीचंद कृपलानी, बागीदौरा से कांग्रेस विधायक महेंद्रजीत मालवीय, दांतरमगढ़ के विधायक वीरेंद्र सिंह और रायसिंह नगर विधायक सोहनलाल नायक की शपथ होना बाकी है। 

5379487