Logo
election banner
Fighter Plane Tejas Landing On Highway : राजस्थान में हाईवे पर फाइटर प्लेन तेजस की लैंडिंग हुई। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सांचौर-बाड़मेर से सटे अगड़वा से गुजर रहे हाईवे पर सबसे पहले तेजस को टच एंड गो किया गया। फिर तेजस ने लैंडिंग की।

Fighter Plane Tejas Landing On Highway : राजस्थान में भारतमाला प्रोजेक्ट हाईवे (NH 925 ए) पर फाइटर प्लेन तेजस की लैंडिंग हुई। भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर सांचौर-बाड़मेर से सटे अगड़वा से गुजर रहे हाईवे पर सबसे पहले तेजस को टच एंड गो किया गया। फिर तेजस ने लैंडिंग की। इसके बाद फाइटर जेट जगुआर ने भी लैंडिंग की। अब थोड़ी देर में सुखोई 30 भी उतारा जाएगा। एयरफोर्स युद्ध और अन्य इमरजेंसी परिस्थिति में इस आपातकालीन एयर स्ट्रिप का इस्तेमाल करेगी। बता दें कि 2015 में इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिराज-2000 ने पहली बार मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे पर टचडाउन किया था।

19 माह पहले बनकर तैयार हुई थी एयर स्ट्रिप
बता दें कि भारतमाला परियोजना के तहत हाईवे पर 19 महीने में 33.92 करोड़ रुपए खर्च कर एयर स्ट्रिप बनाई गई थी। तीन किमी लंबी एयर स्ट्रिप भारत और पाकिस्तान से 40 किमी दूर बनाई गई है। इसकी चौड़ाई 33 मीटर है। 40/180 मीटर की पा​र्किंग भी बनाई गई है। 9 सितंबर 2021 को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने उद्घाटन किया था। उद्घाटन के दौरान ट्रायल में दो हेलिकॉप्टर की लैंडिंग करवाई गई थी। 

सर्विस रोड पर आवागमन को पूरी तरह से रोका है
जानकारी के मुताबिक, 2015 में इंडियन एयरफोर्स के फाइटर जेट मिराज-2000 ने पहली बार मथुरा के पास यमुना एक्सप्रेस-वे पर टचडाउन किया था। देश में ऐसा प्रयोग पहली बार किया गया था। तब भी एक्सप्रेस-वे को पूरी तरह से बंद कर दिया था। राजस्थान में इस हवाई पट्टी को लेकर पिछले तीन दिन से यहां वायुसेना ने डेरा डाल रखा है। 6 और 7 अप्रैल को वायुसेना हवाई पट्टी पर थी, लेकिन सर्विस रोड से आवागमन सुचारू था। सोमवार को लड़ाकू विमानों की लैंडिंग की वजह से हवाई पट्टी के पास बनी सर्विस रोड पर आवागमन को पूरी तरह से रोका है।

5379487