Logo
election banner
Rajshthan Govt 4 big announcements: बजट सत्र से पहले राजस्थान सरकार ने चार बड़ी घोषणाएं की है। इसमें किसानों, पेंशनर्स और सीमावर्ती क्षेत्र के लोगों को राहत दी है।

Kisan Samman Nidhi doubl in Rajshthan: बजट सत्र से पहले राजस्थान सरकार ने किसानों व पेंशनर्स के लिए चार बड़ी घोषणाएं की है। किसान सम्मान निधि दोगुनी कर MSP के साथ बोनस भी दिया जाएगा। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव से पहले जो गारंटियां दी थीं, अब उन्हें पूरा करने का समय आ गया है। किसानों को केंद्र से मिलने वाली सम्मान निधि में 6000 रुपए राज्य सरकार की ओर से मिलाकर 12 हजार रुपए प्रति वर्ष दिया जाएगा। 

CM भजन लाल शर्मा की 4 बड़ी घोषणाएं 
  1. किसान सम्मान निधि योजना के जरिए किसानों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना में किसानों को प्रति परिवार अभी 6 हजार सालाना मिलते हैं। इसे बढ़ाकर 12 हजार किया जा रहा है। पहले चरण में प्रति किसान सम्मान निधि 6 हजार से बढ़ाकर 8 हजार सलाना की जाएगी। 
  2. सरकारी उपार्जन केंद्रों में गेहूं की उपज बेचने पर न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) के साथ बोनस भी दिया जाएगा। सीएम ने कहा, 2 हजार 700 प्रति क्विंटल उपज खरीदे जाने की व्यवस्था की गई है। पहले चरण में गेहूं पर 125 रुपए प्रति क्विंटल बोनस दिया जाएगा। 
  3. सामाजिक सुरक्षा पेंशन 1500 रुपए प्रति माह करने का ऐलान किया गया है। पहले चरण में वर्तमान में पेंशन 1000 रुपए से बढ़ाकर 1150 रुपए किया गया है। इसके क्रमश: यह राशि बढ़ाई जाएगी। 
  4. राजस्थान के सीमावर्ती क्षे में रह रहे लोगों और पाक से विस्थापित होकर आए लोगों की समस्याओं का समाधान होगा। इसके लिए विशेष व्यवस्था की गई है। 
5379487