Logo
election banner
राजस्थान के जयपुर में निजी स्कूल के 14 साल के छात्र की कार्डियक अरेस्ट (हार्ट अटैक) से मौत हो गई। छात्र क्लास में जा रहा था, तभी अचानक बेहोश होकर गिर गया। शिक्षकों ने हॉस्पिटल पहुंचाया। जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।

जयपुर। स्कूल में 9वीं क्लास के छात्र की कार्डियक अरेस्ट (हार्ट अटैक) से मौत हो गई। 14 साल का स्टूडेंट अपनी क्लास में जा रहा था, तभी उसकी तबीयत बिगड़ी और वह नीचे गिर गया। स्कूल के शिक्षकों ने उसे संभाला और प्राइवेट हॉस्पिटल पहुंचाया। यहां सीपीआर देने के बाद उसे सवाई मान सिंह (SMS) हॉस्पिटल रेफर कर दिया। यहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मामला जयपुर के एक निजी स्कूल में 19 दिसंबर का है।

बड़ा भाई स्कूटी से स्कूल छोड़ने गया था 
करधनी थाना पुलिस के मुताबिक, योगेश सिंह (14) पुत्र तंवर सिंह प्राइवेट स्कूल में 9वीं क्लास में पढ़ता था। 19 दिसंबर को योगेश को उसका बड़ा भाई स्कूटी पर छोड़ने आया था। योगेश स्कूटी के गेट से पैदल क्लास रूम तक पहुंचा, इसी दौरान 8 बजकर 10 मिनट पर बेहोश हो गया। स्कूल टीचर ने उसे रावण गेट स्थित प्राइवेट हॉस्पिटल पहुंचाया। यहां से उसे SMS रेफर कर दिया। जहां डॉक्टर ने उसको मृत घोषित कर दिया। परिजनों के साथ ही पुलिस को भी सूचना दी गई।  

हार्ट का पंप नहीं कर पा रहा था, इसलिए मौत 
SMS के डॉक्टरों ने बताया कि मांसपेशियां अत्यधिक सिकुड़ने और हार्ट का साइज बढ़ने से मौत हुई है। सामान्य व्यक्ति के हार्ट का वजन 250 से 300 ग्राम होता है, लेकिन योगेश के हार्ट का वजन 650 ग्राम था। उसका हार्ट पंप नहीं कर पा रहा था, जिसके कारण उसकी मौत हो गई। सैंपलों को जांच के लिए अलग-अलग जगह पर भेजा है, जिसकी रिपोर्ट आनी बाकी है।  

पिता बोले-योगेश फिट था, भाई ने कहा-उसने मेरे लिए चाय बनाई थी
योगेश के पिता तंवर सिंह ने बताया कि बेटा पूरी तरह फिट था। उसे बचपन में जुकाम की शिकायत थी। डॉक्टरों ने बताया था कि 12 साल तक यह परेशानी रहेगी। 12 साल बाद जुकाम की परेशानी दूर हो गई थी। बेटे ने किसी भी प्रकार की कोई परेशानी के बारे में हमें या उसके भाई को नहीं बताया था। मृतक छात्र के भाई ने बताया कि वह सुबह उठा और दोनों के लिए चाय बनाई थी। उसकी तबीयत भी ठीक थी।

jindal steel Ad
5379487