Logo
election banner
Rajasthan News: राजस्थान के कोटा में रविवार को सुबह एक हॉस्टल में आग लग गई। जिसके कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया। घटना के दौरान हॉस्टल में कुल 70 छात्र मौजूद थे। जिसमें 7 छात्र झुलस गए हैं।

Rajasthan News: राजस्थान के कोटा में रविवार को सुबह एक हॉस्टल में आग लग गई। जिसके कारण अफरा-तफरी का माहौल बन गया। घटना के दौरान हॉस्टल में कुल 70 छात्र मौजूद थे। जिसमें 7 छात्र झुलस गए हैं। ये सभी छात्र इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी करने वाले हैं। फिलहाल किसी भी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है।

यह घटना कोटा के कुन्हाड़ी इलाके के लक्ष्मण विहार स्थित आदर्श हॉस्टल की है। जिसके 6 मंजिला बनी बिल्डिंग में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगने के दौरान सभी गहरी नींद में सो रहे थे। जानकारी लगते ही हॉस्टल की बिल्डिंग में भगदड़ मच गई। जिसमें 7 छात्र झुलस गए। इसी दौरान एक छात्र उतरते हुए सीढ़ी से फिसल गया। जिसमें उसका पैर टूट गया।

2 छात्र हुए घायल
आग की तेजी से फैल रही लपटों के कारण छात्र घबरा गए। इस दौरान छात्रों ने खिड़की से चादर बांध-बांधकर बिल्डिंग से नीचे उतरने की कोशिश की। जिसमें छात्र पहली मंजिल से गिर गया। उसके पैर में चोट आई है। वहीं एक और छात्र का दूसरी मंजिल से बाहर भागते समय सीढ़ियों पर पैर फिसल गया। जिसमें पैर फ्रैक्चर हो गाय। जिसे एमबीएस हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया है।

7 छात्र झुलसे
नगर निगम के एक अधिकारी ने बताया कि घटना के दौरान सभी बच्चे सेकेंड और थर्ड फ्लोर पर मौजूद थे। पुलिस और नगर निगम के कर्मचारियों ने मिलकर सभी छात्रों को सीढ़ियों के जरिए नीचे उतार लिया है। वहीं इस घटना में 7 छात्र मामूली रूप से झुलस गए हैं। इस मौके पर एसपी अमृता दुहन भी पहुंचकर छात्रों से बातचीत की।

हॉस्टल संचालक की लापरवाही आई सामने
इस आगजनी की घटना में नरग निगम के कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद काबू पाया। निगम CFO राकेश व्यास के मुताबिक आदर्श हॉस्टल में संचालक की बड़ी लापरवाही सामने आई है। संचालक ने  हॉस्टल के अंदर ही बड़ा ट्रांसफार्मर लगवा रखा है, जो पूरी तरह अवैध है। हॉस्टल में किसी भी प्रकार के फायर उपकरणों की व्यवस्था भी नहीं थी। जिसके कारण काफी मशक्कत करनी पड़ी।

5379487