Logo
election banner
Pune ISIS module case: एनआईए ने महाराष्ट्र के कोंढवा में कुर्क की गई संपत्तियां तीन भगोड़ों सहित 11 लोगों से संबंधित हैं। इनका उपयोग आईईडी निर्माण, प्रशिक्षण व अन्य आतंकवादी गतिविधियां के लिए किया गया है।

Pune ISIS module case: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने पुणे आईएसआईएस मॉड्यूल मामले में कोंढवा स्थित चार संपत्तियों को कुर्क किया है। इसके अलावा चेतना गार्डन सोसाइटी में एक फ्लैट, फजले रहमान रेजीडेंसी में एक और कोंडवा क्षेत्र में साईबाबा नगर और मीठा नगर में दो फ्लैट भी जब्त किए गए हैं। बताया कि जब्त की गई सामग्री का उपयोग आतंकी गतिविधियों के लिए किया जाता था।  

एनआईए ने बताया कि महाराष्ट्र के कोंढवा, पुणे में कुर्क की गई संपत्तियां तीन भगोड़ों सहित 11 आरोपियों से संबंधित हैं। इनका उपयोग आईईडी निर्माण, इसके प्रशिक्षण सहित अन्य आतंकवादी गतिविधियां के लिए किया जा रहा था। एनआईए सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दायर कर चुकी है।  

एनआईए ने बताया कि यूए पीए की केक्शन 25 के तहत आरोपी मोहम्मद इमरान, मो यूनुस साकी, मो शहनवाज आलम, मो रिजवान अली, कादिरकादिर दस्तगीर पठान, सिमाब काजी, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला, अब्दुल्ला फैयाज शेख, लियाकत खान, शमिल नाचन और आकिफ नाचन से जुड़े घर-फ्लैट्स व अन्य प्रॉपर्टी जब्त की गई है।

कुर्क संपत्ति आरोपियों ने 26/11 के हमलों में इस्तेमाल की थी। इसके अलावा अप्रैल 2022 में आईईडी के निर्माण, प्रशिक्षण और परीक्षण के लिए कार्यशाला के रूप में भी इसका उपयोग किया गया था। आरोपी शमिल नाचन और अकिफ नाचन ने इमरान खान के निर्देश पर विस्फोटक पदार्थों से आईईडी को बनाया। शमील और आकिफ भी इसी परिसर में रुके थे। विस्फोटक सामग्री छिपाई थी। शमिल नाचन, मोहम्मद इमरान, मोहम्मद यूनुस साकी, कादिर दस्तगीर पठान, सीमाब काजी, जुल्फिकार अली बड़ौदावाला और अकीफ नाचन के अलावा अन्य को गिरफ्तार कर आरोप पत्र दायर किया गया है।   

5379487