Logo
election banner
Nagpur Solar explosive company Blast Updates: इसी साल अगस्त में इसी कंपनी में धमाका हुआ था। उस वक्त कचरे में विस्फोट हुआ था। उस वक्त एक कर्मचारी की मौत हुई थी। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया था।

Nagpur Solar explosive company Blast Updates: महाराष्ट्र से बड़ी खबर है। नागपुर जिले में बाजारगांव गांव के पास एक्सप्लोसिव कंपनी सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड में रविवार को विस्फोट हो गया। जिससे इमारत में आग लग गई। 12 लोग आग की चपेट में आ गए। जिसमें से 9 की मौत हो गई। जबकि तीन लोग घायल हुए हैं। मृतकों में 6 महिलाएं और तीन पुरुष शामिल हैं। 

यूनिट में मौजूद थे 12 कर्मचारी
नागपुर ग्रामीण के पुलिस अधीक्षक हर्ष पोद्दार ने बताया कि जब धमाका हुआ तो सोलर कंपनी की यूनिट के अंदर कुल 12 कर्मचारी मौजूद थे। यह विस्फोट फर्म के कास्ट बूस्टर प्लांट में हुआ। कर्मचारी कास्ट बूस्टर प्लांट में पैकिंग कर रहे थे। धमाका इतना तेज था कि इसकी गूंज काफी दूर तक सुनाई दी। अफरा-तफरी मच गई। लेकिन आग के चलते कर्मचारी बाहर नहीं निकल पाए। वे लपटों की चपेट में आ गए। 

अधिकारियों के मुताबिक, कंपनी की यूनिट में सेना के लिए हथियार बनाए जाते हैं। इसके कारण यहां भारी मात्रा में गोला-बारूद मौजूद था। धमाके के बाद केमिकल पूरे प्लांट में फैल गया। फिलहाल अभी तक विस्फोट का कारणों का पता नहीं चल सका है। अधिकारी जांच कर रहे हैं। 

उप मुख्यमंत्री ने मदद का किया ऐलान
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने हादसे पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि नागपुर में सोलर इंडस्ट्रीज में हुए विस्फोट में 6 महिलाओं समेत 9 लोगों की मौत हो गई। उन्हें मैं श्रद्धांजलि देता हूं। हादसे में जान गंवाने वाले परिवारों को राज्य सरकार की तरफ से 5 लाख रुपए की सहायता दी जाएगी। 

5 महीने पहले भी हुआ था हादसा
इससे पहले इसी साल अगस्त में इसी कंपनी में धमाका हुआ था। उस वक्त कचरे में विस्फोट हुआ था। उस वक्त एक कर्मचारी की मौत हुई थी। जबकि दूसरा गंभीर रूप से घायल हो गया था।

5379487