Logo
election banner
प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में पुलिस ब्रास बैंड की स्थापना की जा रही है। स्थापना की तैयारियों को लेकर बुधवार को पुलिस बैंड ट्रेनिंग प्रशिक्षण विद्यालय में राज्य स्तरीय ब्रास बैंड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

Bhopal:  प्रदेश की सभी पुलिस इकाइयों में पुलिस ब्रास बैंड की स्थापना की जा रही है। स्थापना की तैयारियों को लेकर बुधवार को पुलिस बैंड ट्रेनिंग प्रशिक्षण विद्यालय में राज्य स्तरीय ब्रास बैंड प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। इस दौरान कई पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

डीजीपी सुधीर सक्सेना ने बताया
डीजीपी सुधीर सक्सेना ने कहा कि पुलिस बैंड सभी को टीमवर्क की प्रेरणा देता है। उन्होंने बताया कि 10 जनवरी से शुरू यह कार्यक्रम 90 दिन तक आयोजित किया जा रहा है। इस 90 दिवसीय प्रशिक्षण में सातवीं वाहिनी भोपाल में 100, प्रथम वाहिनी इंदौर में 107 तथा छठी वाहिनी जबलपुर में 123 पुलिस अधिकारियों- कर्मचारियों को बैंड वादन तथा वाद्य यंत्रों का सघन प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

330  प्रशिक्षु किए गए शामिल
इस प्रशिक्षण में प्रदेश की सभी बटालियन से 330 पुलिसकर्मी को सम्मिलित किया गया है। सभी इकाइयों में बैंड स्थापना के लक्ष्य को शीघ्र पूरा करने का प्रयास किया गया है। पुलिस मुख्यालय में आयोजित पहली बैठक में सीएम मोहन हर जिले में पुलिस बैंड की स्थापना करने के निर्देश दिए थे।

साप्ताहिक रोस्टर बनाकर दिया जाएगा प्रशिक्षण
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षणार्थियों को शारीरिक व्यायाम, ड्रिल, वाद्ययंत्र के बारे में जानकारी, वाद्य यंत्र वादक बाह्य प्रशिक्षण एवं वाद्य यंत्र आंतरिक प्रशिक्षण (थ्योरी) विषयों पर प्रतिदिन 08 पीरियड्स में साप्ताहिक रोस्टर के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाएगा। 

इन वाहिनी को किया गया शामिल
राज्य स्तरीय ब्रास बैंड प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रथम वाहिनी इंदौर, द्वितीय वाहिनी ग्वालियर, नवीं वाहिनी रीवा, छठी वाहिनी जबलपुर और सातवीं वाहिनी भोपाल में को शामिल किया गया है।

5379487