MP School Education Department: मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने बुधवार को वल्लभ भवन में अफसरों की बैठक कर विभागीय कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने अनुकंपा नियुक्ति की प्रक्रिया को अभियान चला कर पूरा करने के आदेश दिए। कहा, चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पद अनुकंपा नियुक्ति से भरे जाएं। CM ने विद्यार्थियों के बैंक खातों में छात्रवृत्ति और साइकिल की राशि ट्रांसफर करने की भी आदेश दिए। इस दौरान स्कूल शिक्षा की प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी, राज्य शिक्षा केन्द्र के संचालक धनराजू एस, लोक शिक्षण आयुक्त अनुभा श्रीवास्तव  भी मौजूद रहे।

स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह ने विभाग की गतिविधियों और विभागीय संरचना की जानकारी लेने के साथ वरिष्ठ अधिकारियों का परिचय प्राप्त किया। साथ ही नवीन शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास करने को कहा। अफसरों को स्कूलों का सघन निरीक्षण करने के भी निर्देश दिए। कहा, शिक्षकों को प्रेरित कर शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाएं। विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी नियमित रूप से मैदानी निरीक्षण करें।  

नवीन तकनीकी के उपयोग पर जोर 
अधोसंरचना विकास और नवीन तकनीकी के उपयोग को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा, प्रयास सराहनीय है, लेकिन इन नवाचारों का उचित उपयोग होना चाहिए। इस दौरान स्मार्ट क्लास के संचालन में आ रही समस्या और व्यवधान पर चर्चा की। साथ ही ब्योरा तैयार करने के निर्देश दिए। ताकि, समाधान किया जा सके। बैठक में मौजूद अफसरों ने शिक्षा मंत्री को विभागीय शैक्षणिक अधोसंरचना, साक्षरता परिदृश्य और प्रगतिरत तथा कार्ययोजना से अवगत कराया। बताया कि स्कूलों का उन्नयन, विस्तार और विकास, शाला भवन निर्माण, शिक्षकों और कर्मचारियों का प्रशिक्षण, शालाओं में शारीरिक शिक्षा तथा परीक्षा संचालन, खेलकूद, प्रोत्साहन योजना व छात्रवृत्ति का विवरण शामिल है।

जहां भी संभावना हो रोजगार देने का प्रयास करें
स्कूल शिक्षा मंत्री ने सभी पात्र विद्यार्थियों को समय पर छात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए निर्देशित किया। कहा कि इसके लिए जरूरी कार्यवाही समय रहते पूरी कर लें। साइकिल वितरण योजना की राशि भी विद्यार्थियों के खातें में अंतरित किए जाने की व्यवस्था की जाए। मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा, विभाग के अधोसंरचना विकास एवं शैक्षणेत्तर संचालन कार्यों में जहां भी संभावना हो युवाओं को रोज़गार देने के प्रयास करें।