Logo
election banner
Madhya Pradesh Today News Hindi: चुनावी सरगर्मी के साथ शक्ति-आराधना का पर्व नवरात्र शुरू हो गए। मंगलवार सुबह से मंदिरों में श्रद्धालुओं की खासी भीड़ है। PM मोदी दो दिन में दूसरी MP दौरे पर हैं। आज बालाघाट में उनकी चुनावी सभा है।

Madhya Pradesh Today News Hindi: देश का दिल कहे जाने वाले एमपी की सियासी हलचल और प्रदेश की अनगिनत छोटी-बड़ी खबरें रोज़ाना हमारी ध्यान में होती हैं। हरिभूमि न्यूज के खास सेगमेंट 'एमपी की बड़ी खबरें' में आपको समाचार की दुनिया से जुड़ी हर गतिविधि का अपडेट आसान भाषा में मिलेगा। तो चलिए, समाचार की दुनिया में अपडेट रहें और एमपी की हर खबर से अपनी जानकारी को बढ़ाएं।

मध्य प्रदेश की ताजा खबरें; MP Live Update 

  • बैतूल के बसपा प्रत्याशी का निधन 
    बैतूल से बसपा प्रत्याशी अशोक भलावी (50) का मंगलवार को निधन हो गया। सोहागपुर में निवासी भलावी को मंगलवार दोपहर अचानक सीने में दर्द हुआ, समर्थक अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन डॉक्टर ने मृत घोषित कर दिया। भलावी के निधन के बाद बैतूल लोकसभा सीट पर चुनाव प्रक्रिया नए सिरे से होगी।  
  • पूर्व नेता प्रतिपक्ष के करीबी पं. राजाराम त्रिपाठी भाजपा में शामिल
    पूर्व नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह राहुल के बेहद करीबी और सतना के पहले महापौर प.राजाराम त्रिपाठी ने भाजपा की सदस्यता ग्रहण की। वह पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के प्रत्याशी थे,वह एक बार सतना और एक बार नागौद से विधानसभा का चुनाव कांग्रेस के सिंबल से लड़ चुके हैं।
  • भोपाल का मौसम हुआ सुहाना
    मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मंगलवार की दोपहर से काले बादल के साथ तेज हवाएं चल रही है। इसके साथ हल्की बूंदाबांदी भी हो रही है। यहां पढ़ें पूरी खबर...
  • इंदौर में चाकूबाजी के खिलाफ थाने का घेराव 
    इंदौर के परदेशीपुरा थाना क्षेत्र में हुई चाकूबाजी की घटना के खिलाफ हिंदू संगठन ने मंगलवार को परदेसीपुरा थाने का घेराव कर दिया। विरोध प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में स्थानीय रहवासी और हिंदू संगठन के पदाधिकारी शामिल हुए। थाना प्रभारी के सामने ही जमकर नारेबाजी की।
  • ट्रक से टकराई स्कूटी, तीन की मौत 
    छतरपुर के बमीठा थाना क्षेत्र में सोमवार रात हुए सड़क हादसे में तीन युवाओं की मौत हो गई। उनकी तेज रफ्तार स्कूटी ट्रक से भिड़ गई थी। हादसे में स्कूटी सवार लक्ष्मण कुशवाहा (25), सुनील रैकवार (25) और नीरज रैकवार (17) की मौत हुई है। 
  • मुख्यमंत्री मोहन यादव मंगलवार को मैहर पहुंचकर मां शारदा के दर्शन किए। इस दौरान उनके साथ उप मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ला, मंत्री प्रतिमा बागरी, लोकसभा प्रत्याशी गणेश सिंह व अन्य विधायक मौजूद रहे। CM मैहर में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। 
     
  • अजब सिंह कुशवाह ने ली भाजपा की सदस्यता 
    कांग्रेस के पूर्व विधायक अजब सिंह कुशवाह ने सोमवार को मुख्यमंत्री मोहन यादव की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ले ली। भाजपा ज्वाइन करने के बाद अजब सिंह ने कहा, भाजपा की जो योजना है और भाजपा ने MP का जो विकास किया है, उससे प्रभावित होकर हमने भाजपा की मदद करने का सोचा है। अजब सिंह 2018 में पहली बार मुरैना जिले के सुमावली से कांग्रेस के सिम्बल पर विधायक बने थे। रंगदारी के केस में मुश्किल बढ़ीं तो कांग्रेस ने 2023 में टिकट काट दिया, जिसके बाद उन्होंने बसपा ज्वाइन कर ली। बसपा ने प्रत्याशी भी बनाया, लेकिन बाद में कांग्रेस के सिम्बल से चुनाव लड़े। हालांकि, जीत नहीं पाए। पांच माह बाद अब भाजपा के पाले में चले गए।  
     
  • प्रहलाद पटेल की बालाघाट में बुलट की सवारी 
    मध्यप्रदेश के पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री प्रहलाद पटेल सोमवार को बुलट की सवारी करते दिखे। वह बालाघाट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम की तैयारी में जुटे हुए हैं। चुनावी सभा की तैयारी के दौरान उनका नया अंदाज देखने को मिला। 2004 में प्रहलाद पटेल छिंदवाड़ा में कमलनाथ के खिलाफ चुनाव लड़े थे, तभी वह बुलट पर सवार होकर वोट मांगने जाते थे।
     

    विक्रम विश्वविद्यालय का दीक्षांत समारोह आज 
    राज्यपाल मंगुभाई पटेल मंगलवार 9 अप्रैल को विक्रम विश्वविद्यालय के 28वें दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन परिसर स्थित स्वर्ण जयंती सभागार में सुबह 10:30 बजे से आयोजित इस समारोह में मौसम विज्ञान विभाग के महानिदेशक डॉ मृत्युंजय उपाध्याय दीक्षांत भाषण देंगे। साहित्यकार पद्मश्री डॉ भगवतीलाल राजपुरोहित, कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडेय भी विद्यार्थियों को आशीर्वचन देंगे। 
  • प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जीतू पटवारी ने महिलाओं से संवाद करते हुए बताया कि महिलाओं का वास्तविक विकास कांग्रेस का संकल्प है। कांग्रेस ने महिलाओं को प्रतिमाह 8500 की आर्थिक मदद का वादा किया है। 
     
  • बाबा महाकाल की शरण में जुबिन नौटियाल 
    देश के ख्यात गायक जुबिन नौटियाल मंगलवार को बाबा महाकाल की नगरी उज्जैन पहुंचे, यहां चैत्र नवरात्रि के पहले दिन उन्होंने महाकालेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना कर सुख समृदि्ध के लिए कामना की। 
     
  • 12 फीट गहरी खाईं में गिरी कार, दंपती की माैत, 4 घायल 
    रायसेन में तेज रफ्तार कार 12 फीट गहरी खाईं में गिर गई। बेगमगंज में मंगलवार सुबह 4 बजे की हुए इस हादसे में बुजुर्ग दंपती की मौत हो गई। जबकि,  चार लोग घायल हैं। उन्हें सिविल हॉस्पिटल से भोपाल रेफर किया गया है।
  • विक्रम संवत की शुरुआत, शक्ति आराधना का पर्व शुरू 
    चैत्र नवरात्र के पहले दिन मां शैलपुत्री की पूजा अर्चना की गई। मातारानी का चरण अमित से अभिषेक और 16 शृंगार हुआ। देवी मंदिरों में सुबह से ही जयकारे लग रहे हैं। भक्त आरती की थाल लेकर मां के दर्शन को पहुंच रहे हैं। बाबा महाकाल के धाम उज्जैन में श्रद्धालुओं ने नए विक्रम संवत की शुरुआत शिप्रा नदी में पवित्र स्नान के साथ किया। 
     
  • PM मोदी आज बालाघाट में 
    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को बालाघाट में चुनावी सभा करेंगे। महाकौशल में दो दिन के अंदर यह उनकी दूसरा कार्यक्रम में 7 अप्रैल को प्रधानमंत्री जबलपुर में रोड-शो किया था। 9 अप्रैल को बालाघाट में दोपहर 2:30 बजे उत्कृष्ट विद्यालय मैदान में भाजपा प्रत्याशी भारती पारधी के समर्थन में जनसभा को संबोधित करेंगे। राहुल गांधी सोमवार को बालाघाट संसदीय क्षेत्र में थे। इसके बाद उन्होंने शहडोल में सभा की, लेकिन तकनीकी खामी और खराब मौसम के चलते उनका हेलीकाफ्टर नहीं उड़ा, जिस कारण रातभर शहडोल में भी रहना पड़ा। सुबह वह शहडोल से भोपाल पहुंचे और यहां से दिल्ली।  
     
      
  • CM मोहन यादव मैहर, बालाघाट और उज्जैन में 
    मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव मंगलवार को मैहर, बालाघाट और उज्जैन प्रवास पर रहेंगे। मैहर में CM मां शारदा के दर्शन करेंगे। इसके बाद बालाघाट में प्रधानमंत्री की सभा में शामिल होंगे। CM सुबह 10:10 बजे मैहर में मां शारदा के दर्शन करेंगे। 10.30 बजे मैहर में आमसभा, 2:20 बजे बालाघाट में PM की अगवानी और शाम 5.45 बजे इंदौर एयरपोर्ट पहुंचकर उज्जैन रवाना होंगे। उज्जैन में भी स्थानीय कार्यक्रम हैं। 

 

5379487