Logo
MP UG-PG Admission: मध्य प्रदेश में सरकारी और निजी कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन प्रक्रिया की अंतिम तारीख जल्द ही समाप्त हाेने जा रही है।

MP UG-PG Admission: भोपाल। मध्य प्रदेश में सरकारी और निजी कॉलेजों में स्नातक और परास्नातक प्रवेश परीक्षा की ऑनलाइन प्रक्रिया की जा रही है। प्रथम चरण के पंजीयन के लिए की अब महज 3 दिन ही बचे हैं। प्रदेश भर में यूजी और पीजी में कोर्स के लिए दाखिला लेने के लिए अब तक करीब एक लाख से ज्यादा विद्यार्थियों ने अपना पंजीयन भी करा लिया है। सभी कॉलेजों में यूजी और पीजी प्रवेश परीक्षा और पंजीयन के लिए ऑनलाइन समय सीमा तय कर दी गई है।

दस्तावेजों का सत्यापन
प्रदेश भर के 1275 सरकारी-निजी कॉलेजों की 8.9 लाख सीटों पर प्रवेश के लिए उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ई-प्रवेश प्रक्रिया की शुरूआत की गई है। यूजी-पीजी में अब तक करीब 1.25 लाख पंजीयन किए जा चुके हैं। जानकारी के अनुसार यूजी में अब तक 1 लाख 25 हजार 422 और पीजी में 20 हजार 92 विद्यार्थियों ने पंजीयन कराए हैं। इसके साथ ही करीब 99 हजार विद्यार्थियों ने च्वाइस लॉक और 78 हजार ने दस्तावेजों का सत्यापन कराया है।

तीसरा चरण
जानकारी के अनुसार कॉलेजों में यूजी कोर्स में प्रवेश के लिए प्रथम चरण की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की तारीख 20 मई और पीजी कोर्स में रजिस्ट्रेशन 21 मई तक सुनिश्चित की गई है। अभ्यार्थियों के दस्तावेजों का सत्यापन 21 मई तक होगा। इसके साथ ही यूजी के पहले चरण की सीट आवंटन होने के बाद विद्यार्थियों को 25 मई से 3 जून तक फीस जमा करना होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इस साल प्रवेश के लिए दो काउंसलिंग एवं एक सीएलसी राउंड रखा है। अभ्यार्थियों के प्रवेश के लिए पहले दो चरण में ऑनलाइन काउंसलिंग की जाएगी। तीसरे चरण में कालेज लेवल काउंसलिंग की जाएगी, जिसकी तारीख 21 जून से होना सुनिश्चित की गई है।

5379487