Logo
election banner
Ujjain cyber crime with online games: बदमाशों ने उज्जैन निवासी दंपती को ऑनलाइन गेमिंग के जरिए पहले कुछ रुपए कमवाए और फिर बड़ी इनकम का सपना दिखाकर 10 लाख जमा करा लिए। नागझिरी थाना पुलिस फिलहाल, विवेचना कर रही है। 

Ujjain cyber crime with online games: ऑनलाइन जालसाजी के नित नए तरीके सामने आ रहे हैं। मध्य प्रदेश के उज्जैन में बदमाशों ने ऑनलाइन गेम खिलाकर दंपति से 10 लाख रुपए ठग लिए हैं। बदमाशों ने उज्जैन के नागझिरी थाना क्षेत्र निवासी दंपती को ऑनलाइन गेमिंग के जरिए पहले कुछ रुपए कमवाए और फिर बड़ी इनकम का सपना दिखाकर 10 लाख रुपए जमा करा लिए। नागझिरी थाना पुलिस फिलहाल, विवेचना कर रही है। 

साईधाम निवासी राहुल सोनी ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई है कि 23 मार्च को पत्नी सारिका को मोबाइल पर मैसेज कर ऑनलाइन रुपए कमाने की तरकीब बताई गई। सोनी और उसकी पत्नी ने 150-150 रुपए तीन बार कमाए भी। इसके बाद पहला टास्क पूरा कर लेने का मैसेज आया। लिहाजा, दोनों लोग अगले टास्क प्रो मोड में शामिल हो गए। इसमें टेलीग्राम लिंक भेजी गई, जिस पर क्लिक कर सब्सक्राइब करने और आनलाइन टास्क पूरे करने को कहा गया। 

बदमाशों ने सेकेंड फेज में क्रेडिट स्कोर बढ़ा हुआ बताकर बार-बार रुपए जमा करने को कहते और सोनी ने धीरे-धीरे बैंक खाते से  10.21 लाख ट्रांसफर कर दिए। उसे बताया गया, रुपए कमीशन समेत वापस मिलेंगे। लेकिन कमीशन तो दूर मूलधन भी नहीं मिला। पीड़ित जब भी बदमाशों से रुपए के लिए कहता, उससे दोबारा रुपए जमा कराने की सलाह दी जाती। दंपती को शक हुआ तो पुलिस से शिकायत की है।

ऑनलाइन ठगी से बचने के जरूरी उपाय 

  • टेलीग्राम पर अनजान प्रोफाइल, ग्रुप या चैनल से न जुड़ें, न ही भेजी गई लिंक पर क्लिक करें।
  • क्रिप्टो करंसी निवेश पर अधिक लाभ, शापिंग या जाब आफर के लालच में रजिस्ट्रेशन फीस और एडवांस ट्रेडिंग मनी के नाम पर रुपए ट्रांसफर न करें
  • टेलीग्राम लिंक के माध्यम से ओपन हुए एप या पेज पर व्यक्तिगत जानकारी दर्ज न करें।
  • सभी इंटरनेट मीडिया व ईमेल अकाउंट पर टू-फेक्टर आथेंटिकेशन की सुविधा चालू करें। इससे आपका अकाउंट हैक किया जा सकता है। 
  • सायबर क्राइम की घटना होने पर नजदीकी पुलिस थाने में तत्काल शिकायत दर्ज कराएं। 
     
5379487