Surajkund Mela 2024: एक अनोखा अंतर्राष्ट्रीय शिल्प उत्सव, सूरजकुंड मेला दुनिया भर के कलाकारों के लिए अपनी संस्कृति और प्रतिभा दिखाने का एक मंच है। हर साल सूरजकुंड में हरियाणा पर्यटन विभाग द्वारा फरीदाबाद में आयोजित इस मेले में हर उम्र के लोगों के लिए अनोखा और आकर्षण है। दक्षिण एशिया, अफ्रीका और यूरोप के 20 से अधिक देश इस मेले को बड़ी सफलता बनाने में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। सूरजकुंड, जिसका अर्थ है 'सूर्य की झील', एक प्राचीन जलाशय है जिसे 10वीं शताब्दी में तोमर वंश के राजा सूरज पाल ने बनवाया था। हरियाणा के फरीदाबाद में 'सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला' फरवरी के महीने में हर साल लगता है।

सूरजकुंड मेला का उद्देश्य 

लक्कड़पुर और बहारपुर गांव के बीच रमणीय रूप से बसा हुआ फरीदाबाद के पास सुरम्य सूरजकुंड गांव है। रंगों की छटा, संगीत की गति और शिल्प कौशल इस आकर्षक मेले के सार को बखूबी दर्शाते हैं। यह किसी त्यौहार से कम नहीं  है, इसके पीछे का मुख्य उद्देश्य हमारे देश में स्थानीय कारीगरों की प्रतिभा और संस्कृति को बढ़ावा देना है। ऐसी दुनिया में जहां मशीनें पहले की तुलना में तेजी से इंसानों की जगह ले रही हैं, हरियाणा सरकार की यह छोटी सी पहल ग्रामीण शिल्प कौशल को बढ़ावा देती है और स्थानीय हथकरघा के निर्यात को भी बढ़ावा देती है।

मेले की गूढ़ आभा दुनिया के विभिन्न हिस्सों से भारत आने वाले यात्रियों के लिए एक मनोरम जादू पैदा करती है। हर साल सूरजकुंड मेला भारत के एक राज्य पर आधारित एक विशिष्ट थीम पर काम करता है, जो मेले के वास्तुशिल्प लेआउट, भावना और सजावट को भी प्रेरित करता है। इस अवधारणा की सुंदरता भारत की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को बहुत ही जटिल रूप से उजागर करना और स्थानीय कारीगरों के हस्त निर्मित सामानों की अहमियत   बढ़ाना है।

Also Read: Delhi Shocker: राजधानी दिल्ली में मोमोज चटनी मांगने पर चला चाकू, शख्स गंभीर रूप से घायल

सूरजकुंड मेला में इस साल की थीम

हर साल आयोजित होने वोले सूरजकुंड मेले के लिए आयोजन समिति एक थीम चुनती है। इस कदम के पीछे का उद्देश्य भारत के विविध सांस्कृतिक इतिहास को उजागर करना और इसे अन्य देशों के बीच अधिक प्रमुख बनाना है। 2019 में मेले का थीम राज्य महाराष्ट्र था और साल 2020 का थीम राज्य हिमाचल प्रदेश था। 2024 में मेले के लिए थीम स्टेट अभी तय नहीं हुआ है।

सूरजकुंड मेले की मुख्य विशेषताएं

भारत जीवंत संस्कृतियों का मिश्रण है जिसे सूरजकुंड मेले में कुशलतापूर्वक प्रदर्शित किया जाता है। साझेदार देशों के साथ, आयोजक अपने आगंतुकों के मूड को स्वादिष्ट व्यंजनों, सस्ती रंग-पॉपिंग पेंटिंग, प्राचीन पत्थर की मूर्तियों और छोटे बच्चों को भी व्यस्त रखने के लिए मजेदार सवारी के साथ उत्साहित करते हैं। इतने सारे तत्वों की प्रचुरता मेले के उत्साह को बढ़ा देती है और इसे एक अविस्मरणीय अनुभव बना देती है। स्वादिष्ट ग्रामीण खाने को आजमाने और स्थानीय कला की खरीदारी के अलावा, ओपन-एयर थिएटर में कुछ शानदार लोक नृत्य और संगीत कार्यक्रमों का आनंद ले सकता है।