Logo
election banner
प्रदेश में मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ तौर पर देखने को मिला, जिसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल वाही और मौसम में बदलाव के साथ हल्की बारिश व बूंदाबांदी देखने को मिली। बरसात के कारण मौसम सुहावना हो गया।

Haryana: प्रदेश में मौसम प्रणाली पश्चिमी विक्षोभ का असर साफ तौर पर देखने को मिला, जिसकी वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बादल वाही और मौसम में बदलाव के साथ हल्की बारिश व बूंदाबांदी देखने को मिली। बरसात के कारण मौसम सुहावना हो गया। इस मौसम प्रणाली का असर 14 व 15 अप्रैल को भी देखने को मिलेगा, जिसकी वजह से भारतीय मौसम विभाग ने सम्पूर्ण इलाके पर ऑरेंज व येलो अलर्ट जारी कर दिया है। वहीं, अप्रैल महीने के अंत में गर्मी अपने रंग दिखाने लगेगी और मई महीने की शुरूआत में हरियाणा एनसीआर दिल्ली में लूं चलने की संभावना बन रही है।

एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ होंगे सक्रिय

बता दें कि आमतौर अप्रैल महीने में पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी होने लगते है, लेकिन वर्तमान समय में ऊपरी वायुमंडल की जेट धाराएं दक्षिणी होने से लगातार कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहे हैं। अप्रैल महीने में आने वाले दिनों में लगातार एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होते रहेंगे। यह मौसम प्रणाली 15 अप्रैल शाम बाद हरियाणा एनसीआर दिल्ली से आगे निकल जाएगी। इसके पीछे-पीछे एक नया पश्चिमी विक्षोभ 16 अप्रैल और उसके बाद 19 अप्रैल व 21 अप्रैल को सक्रिय होने से सम्पूर्ण इलाके में लगातार मौसम परिवर्तन शील बना रहेगा। जिसकी वजह से बार-बार मौसम में बदलाव व तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा।

बूंदाबांदी से तापमान में दर्ज की जाएगी गिरावट

मौसम विशेषज्ञ डॉ. चन्द्रमोहन ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते प्रदेश के कई हिस्सों में 5-10 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज गति से हवाएं चली। वहीं कुछ जगह पर बारिश व बूंदाबांदी हुई। हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर रात्रि तापमान 19.0 डिग्री से 23.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया, जो सामान्य से 4.0 डिग्री सेल्सियस अधिक रहा। इसके अलावा पिछले कई दिनों से लगातार हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन के तापमान 35.0 डिग्री से 40.0 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया जा रहा है। पिछले दिनों हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन व रात के तापमान सामान्य से अधिक बने हुए हैं, लेकिन आने वाले दिनों में सम्पूर्ण हरियाणा एनसीआर दिल्ली में अधिकतर स्थानों पर दिन व रात के तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी।

5379487