Logo
election banner
हरियाणा के भिवानी में पानी की समस्या से परेशान ग्रामीणों ने जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यालय पर ताला जड़ दिया। विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीणों की समस्या का जल्द समाधान करने का आश्वासन दिया। इसके बाद ग्रामीणों का रोष शांत हुआ।

Bhiwani: गांव जमालपुर के ग्रामीणों के सब्र का बांध उस समय टूट गया, जब बार बार जन स्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग कार्यालय में उच्चाधिकारियों के समक्ष पानी की समस्या को जाहिर करने के पश्चात भी समस्या का समाधान नहीं हुआ। इसी को लेकर पूर्व सरपंच सुभाष, बीडीसी मेंबर रमेश सहित अन्य ग्रामीणों ने जनस्वास्थ्य विभाग के खिलाफ नारेबाजी करते हुए जलघर को ताला जड़ दिया। ग्रामीणों ने बताया कि वे पिछले छह महीनों से ठेकेदार की गलती के कारण पानी को तरस रहे हैं। हालांकि 9 मार्च को भी उन्होंने रोष जाहिर किया था। लेकिन समस्या का समाधान नहीं हुआ।

हर घर जल योजना भी नहीं दिलवा पाई पानी

ग्रामीणों ने बताया कि सरकार की नई योजना हर घर जल के तहत गांव में नई पाइप लाइन डलनी थी। ठेकेदार ने दोगला व्यवहार करते हुए आधे गांव में तो नई लाइन डाल दी और आधे गांव में पुरानी लाइन होने के कारण घरों में पानी की सप्लाई नहीं हो रही। पानी की समस्या को लेकर वह कार्यकारी अभियंता, अधीक्षक अभियंता से मिले, लेकिन कोई कार्यवाही नहीं हुई। ऐसे में बुधवार सुबह 8 बजे जलघर को ताला जड़ दिया। दोपहर करीब एक बजे अधिकारी गांव में पहुंचे और ग्रामीणों को पानी की समस्या के समाधान का आश्वासन दिया, तब जाकर ग्रामीणों ने ताला खोला।

तीन इंची लाइन का हटा कैनेक्शन

विभाग के कनिष्ट अभियंता सुनील कुमार ने बताया कि गांव में 6 ईंची लाइन बिछाई गई थी और पहले वाली 3 इंची पीवीसी का कनेक्शन हट गया। इस लाइन तबदीली में पुरानी लाइन में रूकावट आने पश्चात कई जगह कट लगाए गए हैं और एक दो दिन में इसे पूरी तरह चेक करके ठीक करवाकर सप्लाई शुरू करवा दी जाएगी। जिस इलाके में पानी की सप्लाई नहीं पहुंचती। उस इलाके में जल्द ही पानी की सप्लाई चालू कर दी जाएगी।

बर्तन बाजार में तीसरे दिन पहुंच रही पानी की सप्लाई

दूसरी तरफ भिवानी शहर के लोग भी पीने के पानी की समस्या से जुझ रहे है। सबसे बुरी स्थिति बर्तन बाजार इलाके में बनी है। नहरों में पर्याप्त पानी पहुंचने के बाद भी बर्तन बाजार में तीसरे दिन पानी की सप्लाई दी जा रही है। तीसरे दिन भी इलाके में दूषित पेयजल की सप्लाई पहुंच रही है, जो न तो पीने लायक है और न ही किसी अन्य प्रयोग के लायक। जिसकी वजह से लोगों को सप्लाई के वक्त आने वाले पानी को नालियों में बहाना पड़ रहा है। इस बारे में कई बार पब्लिक हेल्थ के अधिकारियों से शिकायत की गई, लेकिन आज तक उनकी इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। शहर के अन्य हिस्सों में पीने के पानी की इसी तरह की समस्या बनी है।

jindal steel Ad
5379487