Logo
election banner
Haryana Mission Buniyaad: मिशन बुनियाद और हरियाणा सुपर 100 का लाभ प्राप्त करने के लिए और विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

Haryana Mission Buniyaad: राजकीय मॉडल संस्कृति वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के केशव सदन, कुरुक्षेत्र में  मिशन बुनियाद और हरियाणा सुपर 100 के लिए सेक्शन लेवल जागरूकता अभियान चलाया गया और कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रूप में जिला शिक्षा अधिकारी रोहतास वर्मा शामिल  हुए।

जिला शिक्षा अधिकारी ने कही ये बात

जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि मिशन बुनियाद और हरियाणा सुपर 100 कार्यक्रम राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। उन्होंने बताया कि विद्यालय शिक्षा विभाग और विकल्प संस्थान के जॉइंट स्पिसिस में हरियाणा सुपर 100 कार्यक्रम की शुरुआत साल 2018 में की गई थी, जिसका उद्देश्य राजकीय विद्यालयों की 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को आईआईटी, एनआईटी, नीट, एनडीए आदि कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए तैयार करना है। अभी तक हरियाणा सुपर 100 कार्यक्रम के चार बैच पूरे हो चुके हैं। जिसमें से 400 में से 160 विद्यार्थियों का चयन विभिन्न उच्च शिक्षण संस्थानों में हुआ है।

विकल्प संस्थान के निदेशक ने क्या कहा

विकल्प संस्थान के निदेशक ने कहा कि ग्रामीण भारत में छुपी हुई प्रतिभाओं को निखारने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ऐसे कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। मिशन बुनियाद हरियाणा राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत 9वीं और 10वीं के चयनित विद्यार्थियों को कॉम्पिटिटिव एग्जाम के लिए तैयार किया जा रहा है।

विद्यार्थी आईआईटी पढ़ रहे हैं

प्राचार्य डॉ. सचिंद्र कुमार ने विद्यार्थियों को बुनियाद केंद्र पर मिल रही सुविधाओं के बारे में बताया कि कैसे विद्यार्थी बुनियाद केंद्रों में अपने सपनों को साकार कर रहे हैं। उनके विद्यालय की दो छात्राएं मुस्कान और रावी हरियाणा सुपर 100 कार्यक्रम के माध्यम से इस समय आईआईटी में पढ़ रहे हैं। खंड शिक्षा अधिकारी इंदु कौशिक ने बताया कि मिशन बुनियाद और सुपर 100 कार्यक्रम ग्रामीण अंचल में छिपी प्रतिभाओं को अवसर प्रदान करने का काम कर रहा है। इस मौके पर राजेंद्र कुमार, गौतम दत्त शर्मा, मेहर सिंह, संदीप शर्मा, अमर सिंह, जीत सिंह, बंसीलाल,अनिल अत्री, पवन शर्मा, सचिन चौधरी सहित विद्यार्थी और उनके अभिभावक मौजूद रहे।

ये छात्र कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

जिला विज्ञान विशेषज्ञ ने विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों से इनवोकेशन किया कि हरियाणा सुपर 100 और बुनियाद कार्यक्रम में ज्यादा से ज्यादा रजिस्ट्रेशन करवाएं। मिशन बुनियाद के लिए कक्षा 8वीं में पढ़ने वाले विद्यार्थी जिन्होंने कक्षा सातवीं में 50 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त कर चुके हैं वे बुनियाद में रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। इसकी लास्ट डेट 25 जनवरी 2024 है। 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थी भी रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं, जिन्होंने 9वी कक्षा में 60 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त किया है।

Also Read: SSC Delhi Police Answer Key 2023: एसएससी फाइनल आंसर की जारी, इस डेट तक कर सकते हैं डाउनलोड

मिशन बुनियाद परीक्षा के कितने चरण होते हैं

मिशन बुनियाद परीक्षा तीन लेवल की होती है। मिशन बुनियाद परीक्षा में कक्षा 8वीं और 10वीं के बच्चे भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा में भी सुपर-100 की तरह  लेवल-1 परीक्षा, लेवल-2 की परीक्षा और लेवल-3 परीक्षा शामिल होती है। यह परीक्षा 200 अंक की  होती है, जिसमें 50 प्रश्न पूछे जाते हैं और परीक्षा के लिए दो घंटे का समय दिया जाता है। 

jindal steel Ad
5379487