Logo
हरियाणा के फतेहाबाद में राशन कार्ड धारक अगर अपनी व अपने परिवार की ई-केवाईसी नहीं करवाता तो उसका राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा। ऐसे में आधार केन्द्रों, बैंकों, सीएससी सैंटरों पर ई-केवाईसी के लिए राशन कार्ड धारकों की लाइनें लगी।

Fatehabad: प्रदेश में पीडीएस प्रणाली के तहत राशन वितरण मामले में धांधली को रोकने के लिए राशन कार्ड धारकों की ई-केवाईसी करवाई जा रही है। प्रदेश का कोई भी राशन कार्ड धारक अगर अपनी व अपने परिवार की ई-केवाईसी नहीं करवाता तो उसका राशन कार्ड बंद कर दिया जाएगा, जिसके बाद उसे अनाज नहीं मिलेगा। फतेहाबाद जिले में 1 लाख 87 हजार से ज्यादा राशन कार्ड धारक है। दरअसल प्रदेश में जिन परिवारों के परिवार पहचान पत्र या आधार कार्ड में नाम है, उनके पारिवारिक सदस्य किसी कारणवश प्रदेश से बाहर रह रहे हैं या उनका भी राशन दिया जा रहा है। सरकार चाहती है कि जिसे भी राशन मिले, उसकी यहां ई-केवाईसी होनी चाहिए, तभी वह राशन लेने का पात्र माना जाएगा।

जिले में 1 लाख 87 हजार राशन कार्ड धारक

जिले के राशनकार्ड धारकों को ई केवाईसी कराना होगा, नहीं तो आपको राशन नहीं दिया जाएगा। जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक विनीत जैन का कहना है कि जिले में 1 लाख 87 हजार से कार्डधारक हैं। इसमें से लगभग 40 फीसदी लोगों ने ई-केवाईसी करा लिया है। बचे हुए उपभोक्ता को भी यह कराना जरूरी है। ई-केवाईसी का शत प्रतिशत टारगेट पूरा करने को लेकर सभी एएफएसओ व राशन कार्ड धारकों को आवश्यक निर्देश दिए गए है। जल्द ही इस टारगेट को पूरा कर लिया जाएगा।

कैसे और कहां कराएं ई-केवाईसी

राशन कार्ड उपभोक्ता जिस पीडीएस दुकान से अपना अनाज लेते हैं वहां जाकर राशन कार्ड की ई केवाईसी करा सकते हैं। उपभोक्ता अपने परिवार के सभी सदस्यों के साथ अपने आधारकार्ड लेकर राशन डिपो पर जाएं, वहां ई-केवाईसी हो जाएगा। अगर राशन कार्ड में दर्ज एक भी सदस्य कम होगा तो उस सदस्य का राशन नहीं मिलेगा, इसलिए सभी सदस्यों का केवाईसी कराना जरूरी है। जिनका ई केवाईसी होगा, सिर्फ उनके नाम का राशन मिलेगा।

ई केवाईसी से फर्जीवाड़ा होगा खत्म

कई बार ऐसे लोगों का भी राशन लिया जाता है जो लंबे समय से बाहर हैं या मृत हैं। केवाईसी कराने पर फर्जीवाड़े की गुंजाइश नहीं रहेगी। उन सदस्यों को अनाज दिया जाएगा जिनका ई केवाईसी हुआ होगा। उन लोगों का अनाज नहीं मिलेगा जिनका फिंगरप्रिंट नहीं हुआ होगा। आधारकार्ड के साथ फिंगर मैच कराया जाता है, तभी ई केवाईसी पूरी होती है। यह बिल्कुल मुफ्त होती है। इसके लिए किसी प्रकार की शुल्क नही लगती है।

फरवरी तक टारगेट पूरा करने का था समय, जून की अवधि भी बीती

बता दें कि सभी राशन कार्ड धारकों का ई-केवाईसी करने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले 29 फरवरी की डेडलाइन तय की थी। सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार 40 प्रतिशत ई-केवाईसी का काम नवम्बर 2023 तक, 60 प्रतिशत ई-केवाईसी का काम दिसम्बर 2023 तक तथा 80 प्रतिशत ई-केवाईसी करने का टारगेट जनवरी 2024 रखा गया था जबकि 29 फरवरी 2024 तक 100 प्रतिशत ई-केवाईसी करने की डेडलाइन रखी गई थी। अधिकारियों या डिपो धारकों की लापरवाही मानें या लोगों में इसको लेकर जागरूकता का अभाव, विभाग डेडलाइन तक भी टारगेट को हासिल नहीं कर पाया।

राशन कार्ड मिलना बंद हुआ तो लगी लाइनें

अब इसके बाद 10 जून 2024 की डेडलाइन तय की गई थी। डेट बीत जाने पर टारगेट हासिल नहीं हुआ तो लोगों को राशन कार्ड मिलना बंद हो गया। यही कारण रहा कि 11 जून को फतेहाबाद के सभी आधार केन्द्रों, बैंकों, सीएससी सैंटरों पर ई-केवाईसी के लिए राशन कार्ड धारकों की लाइनें लगी रही।

5379487