Logo
election banner
Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा में आज से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इस प्रक्रिया के दौरान सुरक्षा कर्मियों और अधिकारियों द्वारा सभी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा।

Lok Sabha Elections 2024: हरियाणा में आज से लोकसभा चुनाव के लिए नामांकन भरने की प्रक्रिया शुरु हो चुकी है। इस नामांकन प्रक्रिया शुरु होने से पहले कल रविवार को उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी प्रदीप दहिया की अध्यक्षता में नामांकन प्रक्रिया को लेकर लघु सचिवालय स्थित डीसी कोर्ट के बैठक कक्ष में रिहर्सल आयोजित की गई थी। रिहर्सल के दौरान डीसी प्रदीप दहिया ने अधिकारियों को संबोधित किया था।

उन्होंने कहा था कि हिसार लोकसभा क्षेत्र के नामांकन पत्र लघु सचिवालय स्थित रिटर्निंग अधिकारी के कोर्ट रूम में लिए जाएंगे। चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार अपना नामांकन को तय प्रोफार्मा 2-क में ही भरकर जमा करवाएं।

अधिकारियों को दिए गए ये निर्देश

उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि यह नामांकन प्रक्रिया के दिनों में वह पूरी सजगता के साथ काम करें। नामांकन पत्र दर्ज कराने वाले उम्मीदवारों को नियमों की सभी जानकारी दें। इस मौके पर जिला सूचना प्रौद्योगिकी अधिकारी अखिलेश, चुनाव तहसीलदार जगदीप मान और नगर निगम के संयुक्त आयुक्त प्रीतपाल उपस्थित रहे थे।

नामांकन की प्रक्रिया

वहीं, हिसार लोकसभा क्षेत्र के लिए नामांकन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरु हो चुकी है। यहां पर सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में आज से शुरू होकर 6 मई तक चलेगी। इसके लिए उम्मीदवार सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक अपना  नामांकन भर सकते हैं। इसके बाद 7 मई को नामांकन की जांच की जाएगी और उम्मीदवार 9 मई तक नामांकन वापस ले सकते हैं।

इन निर्देशों का किया जाएगा पालन

पुलिस अधीक्षक मोहित हांडा ने कहा कि रिटर्निंग अधिकारी के ऑफिस में नामांकन दर्ज करवाने के दौरान इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी निर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। नामांकन के समय लघु सचिवालय में बैरिकेडिंग तीन लेयर में सुरक्षा व्यवस्था की गई है।

Also Read: लोकसभा की जंग लड़ने वालों की चंडीगढ़ पर नजर,  भाजपा के सियासी दिग्गज टंडन के सामने अपनों को मनाने की चुनौती 

सुरक्षा कर्मी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस से चेकिंग करने के बाद ही उम्मीदवारों सहित पांच लोगों को अंदर जाने दिया जाएगा। परिसर के भीतर प्रशासनिक और पुलिस अधिकारी तैनात होंगे जो जरूरत पड़ने पर पूछताछ भी कर सकते हैं।

5379487