Logo
election banner
हरियाणा विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो चुका है। यह बजट सत्र 28 फरवरी तक चलेगा। सत्ता पक्ष और विपक्ष की तयारियों को देखते हुए बजट के हंगामेदार रहने की संभावना है। बीजेपी सरकार के खिलाफ कांग्रेस अविश्वास प्रस्ताव लेकर आएगी, जिसे स्पीकर की मंजूरी मिल चुकी है। 

योगेंद्र शर्मा, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत मंगलवार सुबह 11 बजे से शुरू होने जा रहा है। बीएसी की बैठक में बजट सत्र की तारीखों पर भी मुहर लगाई गई है। इसके अनुसार 20 फरवरी शुरू होने वाला यह सत्र 28 फरवरी तक चलेगा। इस बार विधानसभा का यह सत्र बेहद खास और राज्य की मनोहर सरकार के दूसरे कार्यकाल का अंतिम बजट सत्र होगा क्योंकि इसके बाद में लोकसभा चुनावों के लिए आचार संहिता लगने जा रही है। लोकसभा मिशन-2024 का चुनाव होने और परिणाण आने के साथ ही हरियाणा विधानसभा चुनावों का बिगुल भी बजना तय है, क्योंकि 26 अक्टूबर 2024 को राज्य की मनोहर सरकार का कार्यकाल भी समाप्त हो रहा है।

जनहित वाला होगा प्रदेश का बजट

कुल मिलाकर हरियाणा के सीएम बतौर वित्त मंत्री हरियाणा का बजट भी लगातार पांचवीं बार पेश करने जा रहे हैं। उन्होंने पूछे जाने पर स्पष्ट कर दिया है कि इस बार भी राज्य का बजट जनहित वाला और कल्याणकारी होगा। इसको गरीब का भला करने और अंत्योदय की भावना से तैयार किया जाएगा। कुल मिलाकर मार्च पहले सप्ताह में लोकसभा चुनावों की आचार संहिता लग जाने की चर्चाओं का दौर भी चल रहा है। इस तरह से पहले लोकसभा और उसका परिणाम आने व केंद्र में सरकार बनने के बाद में तुरंत ही हरियाणा के अंदर चुनावी  बिगुल बज जाएगा।

किसान आंदोलन के बीच पहले ही होगा अहम

मंगलवार से शुरु होने वाला सत्र कईं मायनों में अहम होगा विपक्ष जहां किसान आंदोलन, उनकी मांगों जैसे मुद्दों पर घेरने का प्रयास करेगा। वहीं दूसरी तरफ सत्ता पक्ष भी विपक्ष को उनके अविश्वास प्रस्ताव और बाकी सवालों का जवाब देने के लिए सदन में इस मौके का फायदा उठाने की तैयारी में हैं।

कांग्रेस के अविश्वास प्रस्ताव को मंजूरी

हरियाणा कांग्रेस की ओर से नेता विपक्ष और पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा और विधायकों द्वारा दिए गए अविश्वास प्रस्ताव को भी विधानसभा स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता द्वारा स्वीकार कर लिया गया है। नेता विपक्ष का कहना है कि इस बहाने जहां सरकार को चुनौती पेश की जाएगी, वहीं सरकार के समय में बढ़ी महंगाई और बेरोजगारी, प्रदेश औऱ देश में चल रहे किसान आंदोलन जैसे विषयों को उठाया जाएगा। नेता विपक्ष ने इस संबंध में देर शाम को विधायक दल की बैठक भी चंडीगढ़ में बुला ली है।

जनहित और अंत्योदय वाला बजट

प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहरलाल का कहना है कि इस बार भी आने वाला बजट जनहितकारी और अंत्योदय वाला होगा इतना ही होगा। उन्होंने आगे कहा कि गरीब से गरीब का कल्याण कैसे हो, उनको कैसे सुविधा दी जाए, उसका विकास हो हमारा फोकस उसको लेकर ही  है। सीएम का कहना है कि भाजपा लोकसभा और विधानसभा दोनों को लेकर तैयार है।

लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखकर की राष्ट्रीय परिषद

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल का कहना है कि भाजपा की की राष्ट्रीय परिषद की बैठक मिशन लोकसभा को ध्यान में रखकर बुलाई गई थी। चुनावों को लेकर सभी पार्टी पदाधिकारियों औऱ कार्यकर्ताओं में उत्साह देखा जा रहा है। हमारा लक्ष्य भाजपा को 370 पार और एनडीए चार सौ पार ले जाना है।

सुबह 11 बजे से होगी शुरुआत

हरियाणा विधानसभा के बजट-सत्र की शुरुआत सुबह 11 बजे से होगी। पहले दिन राज्यपाल का अभिभाषण होगा, राज्यपाल के अभिभाषण के ब्रेक के बाद में पहले ही दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा की जाएगी। कुल मिलाकर पहले ही दिन से राज्यपाल के अभिभाषण पर विस्तार से चर्चा होगी।

5379487