Logo
election banner
Haryana Police Guideline: हरियाणा में होली के त्यौहार को लेकर पुलिस महानिदेशक (DGP) शत्रुजीत कपूर ने जिलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। पुलिस अधिकारियों को इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।  

Haryana Police Guideline: हरियाणा में होली के त्यौहार को लेकर पुलिस महानिदेशक (DGP) शत्रुजीत कपूर ने जिलों के लिए गाइडलाइन जारी की है। पुलिस अधिकारियों को इसे सख्ती से लागू करने के निर्देश दिए गए हैं। इन निर्देशों में आम लोगों की सिक्योरिटी को प्राथमिकता दी गई है, ताकि लोग शांतिपूर्ण तरीके से होली के त्योहार का आनंद ले सकें। साथ ही डीजीपी ने कहा कि धार्मिक स्थलों पर रंग फेंकने, शराब पीने के बाद दुर्व्यवहार करने, छेड़छाड़ करने, जबरदस्ती डोनेशन लेने और ध्वनि प्रदूषण जैसी संभावित समस्याओं को देखते हुए ये दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। राज्य में पर्याप्त संख्या में पुलिस बल तैनात किया जाएगा। इसके साथ ही किसी भी घटना से निपटने के लिए खुफिया जानकारी जुटाने वाली इकाइयां अलर्ट पर रहेंगी।

पब्लिक प्लेस पर पुलिस रहेगी तैनात

होली की हुड़दंगबाजी को रोकने और आमजन की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सार्वजनिक जगहों पर पुलिस की पैदल और मोबाइल गश्त बढ़ाई जाएगी। इस दौरान राज्य में सभी जिलों में स्थापित किए गए पुलिस नियंत्रण कक्ष भी अलर्ट पर रहेंगे। सार्वजनिक रूप से शराब पीने और नशे में गाड़ी चलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके आलावा हरियाणा पुलिस महानिदेशक ने होली के कार्यक्रमों और जुलूसों के आयोजमें लाउडस्पीकर परअश्लील या उत्तेजक गीत, नारे बजाने के खिलाफ चेतावनी दी है। साथ ही किसी भी भड़काऊ या आपत्तिजनक कंटेंट की पहचान करने और उसे हटाने के लिए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म और मैसेजिंग ऐप की बारीकी से निगरानी की जाएगी।

Also Read: किसान आंदोलन: 23 मार्च को शंभू बॉर्डर पर शहीदी दिवस मनाएंगे किसान, पहलवान बजरंग पुनिया समेत पहुंचेंगे ये दिग्गज 

महिला सुरक्षा पर पुलिस की रहेगा कड़ी नजर

होली के त्यौहार के दौरान छेड़छाड़ आदि को रोकने के लिए के लिए भी तैयारी कर ली गई है। इस दौरान विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए व्यापक इंतजाम किए गए है। कहा गया है कि इससे सभी के लिए अधिक समावेशी और आनंददायक माहौल बनेगा। धार्मिक स्थलों और मिश्रित आबादी वाले स्थानों के आसपास सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।

5379487