Logo
election banner
हरियाणा के नारनौल से खाटू श्याम जाने के लिए रोडवेज ने स्पेशल फाल्गुन मेला बसों का शुभारंभ किया। 20 मार्च तक रोडवेज की बस खाटू श्याम जाएंगी, जिनका किराया मात्र 150 रुपए रखा गया है। इससे यात्रियों को काफी लाभ मिलेगा।

Narnaul: राजस्थान के सीकर जिले के खाटू धाम में फाल्गुन ग्यारस पर लगने वाले श्याम के सतरंगी मेले के लिए अब नारनौल डिपो 17 मार्च से रोडवेज की स्पेशल मेला बसें चलाएगा। पहले दिन नारनौल से प्रात: 8 बजे खाटूश्याम के लिए पहली बस चलेगी। नारनौल से दस बसें तथा सतनाली से दो बसें चलाए जाने की संभावनाएं हैं। यात्रियों के घटने या बढ़ने पर बसों की संख्या में भी फेरबदल संभव है। यह बसें मुख्य मेले 20 मार्च तक मेला जाएंगी। बस चलने से यात्रियों को काफी लाभ होगा।

खाटू श्याम जाने वाले श्रद्धालुओं को मिलेगी सुविधा

उल्लेखनीय है कि समूचा क्षेत्र श्याममय बना हुआ है। युवा ही नहीं, बच्चे एवं महिलाएं भी पैदल ही श्याम धाम जा रहे हैं। इनके अलावा ऐसे भी श्याम भक्त हैं, जो रेल एवं बसों से खाटू धाम पहुंच रहे हैं। इन्हीं भक्तों को मद्देनजर रखते हुए रोडवेज ने नारनौल डिपो से स्टेशल बसें चलाने का निर्णय लिया। नारनौल डिपो से 16 मार्च से दस बसें चलाई जाएंगी। दो बसें सतनाली से चलाने का निर्णय लिया गया है। ये बसें नारनौल बस स्टैंड से रवाना होंगी तथा मेला स्थल पर बनाए गए अस्थाई बस स्टैंड पर पहुंचेंगी। श्रद्धालुओं की सुविधा को ध्यान में रखते हुए नारनौल बस स्टैंड से रवानगी का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है। जब भी श्रद्धालुओं की संख्या बस सीटिंग के अनुसार हो जाएगी, तभी बस को रवाना कर दिया जाएगा। इसी प्रकार मेला स्थल से भी रवानगी का कोई समय निर्धारित नहीं किया गया है। वहां से भी बसें सवारियों से भरने पर रवाना की जाएंगी।

खाटू श्याम का यह रहेगा रूट

खाटू धाम के लिए रोडवेज बसें नारनौल से चलकर नीमका थाना जाएंगी। फिर वहां से चलकर खंडेला, पलमाना से मंडा मोड़ होते हुए खाटू मेले में पहुंचेंगी। इसी प्रकार सतनाली से चलने वाली बसें भी महेंद्रगढ़ से होते हुए नारनौल आएंगी और फिर खाटू जाएंगी। नारनौल से खाटू के लिए चलने वाली स्पेशल बसों में किराया 150 रुपए प्रति सवारी रखा गया है। आने-जाने का एक सवारी का 300 रुपए किराया लगेगा। सतनाली से नारनौल का किराया 55 रुपए है और जो सवारी सतनाली या महेंद्रगढ़ से आएंगी, उनसे नारनौल तक का किराया भी वसूल किया जाएगा। सतनाली की एक सवारी का एक तरफ का किराया 205 रुपए होगा।

कोई पास नहीं होगा मान्य

मेला स्पेशल बसों में कोई पास मान्य नहीं होगा। क्योंकि हरियाणा रोडवेज बसों में केवल हरियाणा में ही पास सुविधा वैध है। मेले के लिए चलने वाली स्पेशल बसें हरियाणा में केवल 16 किलोमीटर की ही दूरी तय करेंगी। शेष 135 किलोमीटर राजस्थान में है। राजस्थान में हरियाणा का कोई पास मान्य नहीं है। इसलिए मेला स्पेशल बसों में केवल अंधे व्यक्तियों का पास ही मान्य होगा। इनको ऑल इंडिया फ्री बस सेवा मुहैया कराई जाती है। इनके अलावा वरिष्ठ नागरिक, स्टूडेंट, पुलिस आदि कोई पास मान्य नहीं होगा।

चेकिंग के लिए स्पेशल दस्ता गठित 

मेले में श्रद्धालुओं की अपार भीड़ जुटती है। ऐसे में स्पेशल बसों में भी भीड़ की संभावना को देखते हुए बसों की चेकिंग के लिए स्पेशल दस्ते का गठन किया गया है। जो बसों की नियमित चेकिंग करेगा और बिना टिकट यात्रा करने वालों से जुर्माना वसूल करेगा। इसके अलावा यह दस्ता बसों के संचालन पर भी नजर रखेगा। अगर श्रद्धालुओं की ओर से कहीं कोई शिकायत मिलती है तो उसका समाधान भी करेगा।

यह कहते हैं अधिकारी

नारनौल रोडवेज बस डिपो के चीफ इंस्पेक्टर ब्रह्मप्रकाश यादव ने बताया कि मेला के लिए स्पेशल बसें चलाई जाएंगी। पहली बस रविवार प्रात: 8 बजे नारनौल बस स्टैंड से रवाना होगी। इसके बाद जैसे-जैसे मेले की सवारियां बनती जाएगी, बसों की संख्या उसके अनुसार ही बढ़ा दी जाएगी। बसें 17 मार्च से 20 मार्च तक चलेंगी तथा 21 मार्च को भी बसें वापस आएंगी।

5379487