Logo
election banner
हरियाणा के फतेहाबाद में तापमान में आई बढ़ाेतरी के कारण गेहूं की फसल पक कर तैयार हो चुकी है। ऐसे में गेहूं कटाई का काम शुरू होते ही कम्बाइनों की डिमांड भी बढ़ गई है। सरसों की आवक भी मण्डियों में तेज हो गई है।

Fatehabad: मार्च माह में पश्चिमी विक्षोभ के चलते बारिश व हवाएं चलने के बाद अब मौसम साफ हो गया है। पिछले तीन दिनों से अचानक तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई, जिस कारण खेतों में पक कर तैयार खड़ी गेहूं की फसल की कटाई शुरू हो गई। गेहूं कटाई का काम शुरू होते ही कम्बाइनों की डिमांड भी बढ़ गई है। सरसों की आवक भी मण्डियों में तेज हो गई है। मौसम विभाग ने आगामी दिनों में उत्तर-पश्चिमी हवाएं चलने से तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है। शनिवार को अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

पश्चिमी विक्षोभ के चलते मौसम रहा ठंडा

मार्च माह में 5 से 6 बार पश्चिमी विक्षोभ एक्टिव हुआ तो बरसात व बादलवाई चलती रही, जिस कारण मार्च मास का महीना सामान्य से ठंडा रहा। यही वजह है कि पछेती गेहूं को कलाइमेट अनूकुल मिलने से वह पककर तैयार हो गई। अब अगेती व पछेती गेहूं की कटाई एक साथ होगी। अगेती गेहूं की फसल की कटाई का काम शनिवार से जिले में शुरू हो गया। गांव माजरा के किसान पहलवान जगदीश नायक, सुरेन्द्र नायक के खेतों में कम्बाईन से गेहूं कटाई का काम शुरू हो गया। बता दें कि बारिश से अगेती गेहूं की फसल कुछ क्षेत्रों में बिछ गई थी। जहां पर ओलावृष्टि नहीं हुई, उन गांवों में अब गेहूं की फसल अच्छी पकी हुई है और इन क्षेत्रों में उत्पादन भी बढ़ने के आसार है।

तापमान में आई बढ़ोतरी से नुकसान की आशंका कम

तापमान में आई बढ़ोतरी से फसल में नुकसान की आशंका कम हो गई है। अब किसानों की गेहूं पक कर कटने को तैयार हैं। इसके लिए खेतों में मजदूर व कम्बाईन लाने की तैयारियां चल रही हैं। वहीं कुछ किसानों ने गेहूं कटाई शुरू भी कर दी है। माना जा रहा है कि आने वाले 3-4 दिनों में मण्डियों में गेहूं की आवक जोर पकड़ लेगी। जिले में इस समय 58 हजार 268 किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्यौरा पोर्टल पर गेहूं व सरसों का पंजीकरण करवा रखा है। बता दें कि जिले में 80 हजार किसान है। अन्य किसानों द्वारा पंजीकरण न करवाने से उन्हें फसल बेचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

गेहूं की एक अप्रैल से शुरू हो चुकी सरकारी खरीद

डीएफएससी विनीत जैन ने बताया कि सरकार की तरफ से गेहूं की सरकारी खरीद एक अप्रैल से शुरू हो चुकी है। अभी गेहूं मण्डियों में नहीं आई। उम्मीद है कि 5-6 दिन में गेहूं मण्डियों में आनी शुरू होगी। गेहूं खरीद को लेकर मण्डियों में पूरे प्रबंध कर लिए गए हैं। गेहूं को हैफेड, डीएफएससी, हरियाणा वेयर हाउस व हरियाणा एग्रो द्वारा खरीद की जाएगी। इन एजेंसियों को दिन अलाट कर दिए गए हैं। जिस एजेंसी की शनिवार को खरीद की जिम्मेदारी होगी, रविवार को भी वही एजेंसी गेहूं की खरीद करेगी।

jindal steel
5379487