Logo
election banner
HPSC HCS Exam 2024: हरियाणा लोक सेवा आयोग की ओर से हरियाणा सिविल सर्विस, सिविल जज पद पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया कल से शुरू कर दी जाएगी। उम्मीदवार एक्टिव लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

HPSC HCS Exam 2024: हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC) द्वारा एचसीएस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने वाली है। यह आवेदन प्रक्रिया कल यानी 5 जनवरी 2024 शुरू की जाएगी। जो उम्मीदवार एचसीएस (Judicial Branch)परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, वे एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

इतने पदों पर होगी भर्ती 

इस परीक्षा के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2024 तय की गई है।  वहीं प्रारंभिक परीक्षा 3 मार्च 2024 को आयोजित की जाएगी। यह भर्ती परीक्षा के माध्यम से संगठन में 174 रिक्त पदों को भरा जाएगा।

HPSC HCS Exam के लिए योग्यता 

उम्मीदवारों ने मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से लॉ में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो। साथ ही ये डिग्री बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा भी मान्यता प्राप्त होनी चाहिए। आयु कि बात करें तो, 31 जनवरी 2024 को उम्मीदवारों की आयु 21 साल से कम और 42 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए।

HPSC HCS रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन फीस 

हरियाणा के ई-सैनिकों के बच्चों सहित सामान्य श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों और सभी आरक्षित श्रेणियों को आवेदन फीस के रूप में 1000 रुपये  का भुगतान करना होगा। महिला उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में  250 रुपये का भुगतान करना होगा।

HPSC HCS Exam के लिए ऐसे करें आवेदन 

-आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट hpsc.gov.in पर होगा। 

इसके बाद होम पेज पर आवेदन के एक्टिव लिंक पर जाना होगा। 

-लिंक खुलने के बाद आवेदन फॉर्म मांगे गए डिटेल्स के साथ भरना शुरू करें।  

-जरूरी दस्तावेज जमा करें और फीस का भुगतान करें। 

-अंत में भरे हुए फॉर्म को डाउनलोड करें या उसका प्रिंट आउट निकाल लें। 

HPSC HCS भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और मौखिक परीक्षा द्वारा किया जाएगा। भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए  एचपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।

5379487