Logo
election banner
Haryana News: चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (CDLU) में प्रोफेसर के नाम गुमनाम चिट्ठी पहुंचने से हड़कंप मच गया है। इस बीच सिरसा की ASP दीप्ति गर्ग यूनिवर्सिटी पहुंचकर छात्राओं और प्रोफेसर से पूछताछ की।

Haryana News: हरियाणा के सिरसा में स्थित चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी (CDLU) में प्रोफेसर के नाम गुमनाम चिट्ठी पहुंचने से हडकंप मच गई है। दरअसल, छात्राओं ने एक प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं, एक विभाग की 500 छात्राओं ने इस बारे में एक गुमनाम चिट्‌ठी लिखी है। गुमनाम चिट्ठी भेजने वाले ने प्रधानमंत्री से लेकर राज्यपाल तक शिकायती पत्र भेजकर न्याय की गुहार लगाई है। छात्राओं की चिट्ठी के बाद पुलिस भी हरकत में आ गई है। सिरसा की ASP दीप्ति गर्ग यूनिवर्सिटी पहुंच गई हैं। उनके साथ लेडी पुलिस की टीम भी है। जहां वे छात्राओं और आरोपी प्रोफेसर से पूछताछ कर रही हैं।

यूनिवर्सिटी की महिला प्रोफेसर और छात्राएं कुछ भी बोलने को तैयार नहीं

इससे पहले बीते दिन गुरुवार शाम को भी पुलिस विश्वविद्यालय पहुंची थी। लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन ने कहा कि छात्राओं के हॉस्टल का गेट शाम 7 बजे ही बंद कर दिया जाता है। इसके बाद पुलिस को अंदर जाने की अनुमति नहीं मिली थी, जिससे पुलिस को वापस लौटना पड़ा था। सिरसा के SP विक्रांत भूषण ने इस संबंध में मीडिया से बातचीत में कहा कि गुमनाम चिट्ठी के जरिए शिकायत आई है, उसके बारे में जांच की जा रही हैं। वहीं यूनिवर्सिटी की महिला प्रोफेसर और संबंधित विभाग की छात्राएं इस बारे में फिलहाल बोलने को तैयार नहीं है। 

पुलिस ने लड़कीयों और प्रोफेसर से पूछताछ की

यूनिवर्सिटी के रजिस्ट्रार आरके बंसल गुमनाम चिट्ठी के बारे में जानकारी के देते हुए मीडिया से बातचीत में कहा कि प्रोफेसर के खिलाफ गुमनाम चिट्ठी हमारे पास गुरुवार शाम को आई है। मैनेजमेंट पुलिस को पूरा सहयोग कर रहा है। हमारी एक इंटरनल कंप्लेंट कमेटी होती है, हम उन्हें भी शिकायत भेज रहे हैं। कमेटी आज से ही जांच शुरू कर देगी। किसी भी संभावना से नकारा नहीं जा सकता। रजिस्ट्रार ने आगे कहा कि जब तक जांच के नतीजे सामने नहीं आ जाते, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। उन्होंने आगे कहा कि आज कॉलेज की कुछ लड़कियों से पुलिस ने पूछताछ की है। उसका रिकॉर्ड
पुलिस के पास ही है। वहीं पुलिस ने प्रोफेसर से भी पूछताछ की है।

छात्रों ने किया विरोध प्रदर्शन

वहीं, आज शुक्रवार सुबह छात्रों ने कॉलेज के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। इसके साथ ही छात्रों ने नायब तहसीलदार को सीएम के नाम ज्ञापन सौंपकर मामले में हाई लेवल जांच की मांग की है। 

हरियाणा के CM, गवर्नर, गृह मंत्री को लिखा पत्र

बता दें कि, गुरुवार को एक गुमनाम चिट्ठी में दावा किया गया था कि यूनिवर्सिटी के एक विभाग की 500 छात्राएं प्रोफेसर की अश्लील हरकतों से तंग आ चुकी हैं। यह चिट्ठी हरियाणा के CM, गवर्नर, गृह मंत्री, चांसलर और राष्ट्रीय महिला आयोग को भेजने की बात कही गई थी। वहीं, प्रोफेसर ने आरोपों को सिरे से नकार दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रोफेसर ने कहा कि कुलपति से मिलकर अपनी बात को रखूंगा। विश्वविद्यालय प्रशासन भी इस मामले की तहकीकात करने में जुट गया है। छात्राओं ने गुमनाम चिट्ठी में 5 अहम बातें लिखी हैं। 

गुमनाम चिट्ठी में लिखी है 5 अहम बातें

छात्राओं ने चिट्ठी में लिखा है कि प्रोफेसर पेपर के समय अंक बढ़ाने और प्रैक्टिकल में अच्छे अंक दिलाने का लालच देते हैं। उसका राजनीतिक रसूख है। उस पर इसलिए अभी तक विवि प्रशासन ने कार्रवाई नहीं की। आरोप है कि प्रोफेसर लड़कियों को अकेले पाकर अपने कार्यालय के बाथरूम में ले जाते हैं और अश्लील हरकत करते हैं।  

विश्वविद्यालय से निकालने की देता है धमकी

छात्राओं ने लिखा है कि प्रोफेसर लड़कियों को धमकी भी देता है कि सारे सबूत नष्ट कर दिए और हम उनका कुछ नहीं बिगाड़ सकती। प्रोफेसर हम सभी पीड़ित छात्राओं को विश्वविद्यालय से निकालने की धमकी भी देता है। लेटर में छात्राओं ने लिखा- हमे विश्वविद्यालय पर कोई भी विश्वास नहीं है। अगर आप हमारी इस पूरे प्रकरण के उत्पीड़न की गाथा से हमें कुछ भी न्याय दिलवाने में समर्थ हैं तो कम से कम इस डीन को हटाई। 

इससे पहले भी सामने आ चुकी है इस तरह की घटना

जानकारी के लिए बता दें कि हरियाणा में विश्वविद्यालय में छात्राओं में परेशान करने की कोई पहली घटना नहीं है। बल्कि इससे पहले जींद के सरकारी स्कूल में भी इस तरह की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। उस दौरान 142 छात्राओं ने प्रिंसिपल पर छेड़छाड़ के आरोप लगाए थे। छात्राओं ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को पत्र लिखकर इस बारे में शिकायत की थी। इसके बाद जांच में मामले का खुलासा हुआ। जिसमें प्रिंसिपल को गिरफ्तार किया गया था। 

ये भी पढ़ें:- Ed Raid यमुनानगर में पूर्व इनेलो विधायक के घर से पांच करोड़ कैश, सोने के बिस्कुट, हथियार व लाखों के गहने बरामद

5379487