Logo
Narela Metro Project: केंद्र सरकार ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय-डीडीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली राजभवन ने यह जानकारी दी है।

Narela Metro Project: दिल्ली के नरेला और उसके आसपास इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए खुशखबरी है। दरअसल, केंद्र सरकार ने रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण के लिए आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय-डीडीए के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। दिल्ली के राजभवन ने यह जानकारी दी है। बयान में कहा गया है कि दिल्ली के उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने केंद्र के समक्ष इस मेट्रो कॉरिडोर के निर्माण की बात रखी थी।

6 हजार करोड़ की लागत से होगा निर्माण

राजभवन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि रिठाला-नरेला-कुंडली मेट्रो कॉरिडोर का निर्माण 6,231 करोड़ रुपये की लागत से किया जाएगा, जिसमें दिल्ली हिस्से पर 5,685.22 करोड़ रुपये और हरियाणा हिस्से पर 545.77 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इस कॉरिडोर की योजना मौजूदा रेड लाइन के विस्तार के रूप में बनाई गई है।

कुल लागत का 40 प्रतिशत लागत केंद्र सरकार उठाएगी

बयान में कहा गया है कि दिल्ली में बनने वाले हिस्से की लागत का लगभग 40 प्रतिशत खर्च केंद्र सरकार वहन करेगी। जबकि दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) बची हुई लागत का 1,000 करोड़ रुपये का योगदान देगा। वहीं, 37.5 प्रतिशत पूंजी द्विपक्षीय/बहुपक्षीय ऋणों से और लगभग 20 प्रतिशत दिल्ली सरकार द्वारा वहन की जाएगी। हरियाणा के हिस्से के लिए राज्य सरकार 80 प्रतिशत अनुदान देगी।

चार साल में बन कर तैयार होगी मेट्रो

एक अनुमान के मुताबिक 21 स्टेशनों वाली 26.5 किलोमीटर लंबी लाइन चार साल में पूरी हो जाएगी। बयान में कहा गया है कि इससे नरेला, बवाना और अलीपुर इलाकों की बाकी शहर से कनेक्टिविटी में सुधार आएगा। यह कॉरिडोर तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के बीच बेहतकर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। यह कॉरिडोर तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली के बीच बेहतकर कनेक्टिविटी प्रदान करेगा।

ये भी पढ़ें:- इन दो स्टेशनों के बीच अगस्त से दौड़ेगी दिल्ली मेट्रो, DMRC ने दी ये जानकारी

इन इलाकों को पहुंचेगा लाभ

यह मेट्रो लाइन रिठाला से शुरू होकर रोहिणी और बवाना इंडस्ट्रियल एरिया से गुजरते हुए हरियाणा के कुंडली बॉर्डर तक जाएगी। जानकारी के मुताबिक रोहिणी में सात सेक्टर से होकर यह मेट्रो लाइन गुजरेगी। इसके अलावा बरवाला, सनोठ गांव, न्‍यू सनोठ गांव, नरेला, जेजे कॉलोनी, बवाना औद्योगिक क्षेत्र में दो स्टेशन, नरेला क्षेत्र में पांच स्टेशन बनाए जाएंगे।
 

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487