Logo
election banner
NDMC Water Crisis Plan: दिल्ली में गर्मियों की शुरुआत होते ही पानी की समस्या भी शुरू हो गई है। इसी को देखते हुए एनडीएमसी ने '311' ऐप लॉन्च किया है। जिससे क्षेत्र में रहने वाले लोग पानी के टैंकरों को मंगवा सकते हैं। 

NDMC Water Crisis Plan: देश की राजधानी दिल्ली में गर्मियों की शुरुआत होते ही पानी की समस्या भी शुरू हो गई है। इसी को देखते हुए दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने पानी के टैंकरों की आपूर्ति कर रखी है ताकि इस भीषण गर्मी में लोगों को पानी की समस्या न हो। दिल्ली के लोगों को समय रहते पानी के टैंकर मुहैया कराए जा सके। इसके लिए एनडीएमसी ने ऐप '311' लॉन्च किया है, जिससे एनडीएमसी क्षेत्र में रहने वाले लोग पानी के टैंकरों को मंगवा सके। 

शिकायत मिलने के आधे घंटे में मिलेगी सुविधा 

एनडीएमसी सदस्य कुलजीत सिंह चहल का कहना है कि हमारी ऐप पर जैसे ही पानी संबंधी समस्या की शिकायत मिलेगी, उसके आधे घंटे के अंदर जे जे क्लस्टर कैंप समेत अन्य जगहों पर टैंकर पहुंच जाएगा। आगे कहा कि एनडीएमसी जल आपूर्ति प्रभाग ने अर्जुन दास कैंप और राजीव गांधी कैंप जैसे जे जे क्लस्टरों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए यह कदम उठाया है ताकि लोगों को गर्मी से कोई परेशानी न हो।

 टैंकरों से होगी वाटर की सप्लाई 

कुलदीप चहल ने बताया कि एनडीएमसी क्षेत्र में 9711 झुग्गियां हैं और बड़ी संख्या में लोग रहते हैं। उन्होंने आगे कहा कि इन जे जे क्लस्टरों में पहले से ही सेंट्रलाइद वाटर कनेक्शन पाइपों के जरिए रोजाना तीन से पांच घंटे पीने योग्य पानी की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्मियों के मौसम में जहां एक तरफ पानी की कमी हो जाती है, तो वहीं पानी की सप्लाई भी कम हो जाती है।  

दरअसल, जे जे क्लस्टर और झुग्गियों में रहने वाले लोगों की पानी की मांग को पूरा करने के लिए एनडीएमसी जल आपूर्ति विभाग ने जे जे क्लस्टरों में पानी की कमी को पूरा करने के लिए 25 टैंकर कराए हैं। इनमें से 14 टैंकर सुबह और 11 टैंकर शाम को भेजे जाएंगे ताकि पानी की आपूर्ति हो सके।

इस ऐप पर करनी होगी शिकायत 

राजधानी दिल्ली में जब भी गर्मी बढ़ने लगती है तो लोगों को पानी की समस्या का सबसे ज्यादा सामना करना पड़ता है। इसी बात को ध्यान रखते हुए एनडीएमसी ने 311 ऐप की शुरुआत की है ताकि लोग इसके जरिए पानी की समस्या होने पर एनडीएमसी से पानी का टैंकर मंगवा सके। 

jindal steel Ad
5379487