Logo
election banner
NDMC Delhi 2024: दिल्ली में एनडीएमसी के बैठक में दिल्ली में बदलाव करने के लिए कई फैसले लिए गए। 9वीं और 11वीं के बच्चों को टैबलेट और 24 घंटे बिजली-पानी की सुविधा दी जाएगी।  

NDMC Delhi 2024: नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (NDMC) ने बुधवार को घोषणा की गई की आजादी के 100 साल पूरे होने पर नई दिल्ली इलाके का पूरी तरह कायाकल्प होगा। यह पहल वित्तीय वर्ष 2024-25 के बजट में इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए किया गया है।

NDMC ने कहा

परिषद ने कहा कि नई दिल्ली की सभी सीवर लाइनें अगले पांच साल में बदल दी जाएंगी। 9वीं और 12वीं के बच्चों को टैबलेट दिए जाएंगे। 24 घंटे के लिए बिजली-पानी की सुविधा दी जाएगी।  सड़कों को बेहतर बनाने और आबोहवा साफ रखने पर भी खर्च का प्रबंध किया गया है। एनडीएमसी की बैठक में बजट के लिए मुहर लगा दी गई है। एनडीएमसी के अधिकारियों ने बताया कि बजट में 5069.63 करोड़ रुपये की आय और 4829.36 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सबसे ज्यादा खर्च  बिजली व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा। बिजली पर एक साल में लगभग 1,500 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

एनडीएमसी अध्यक्ष अमित यादव ने क्या कहा

एनडीएमसी के अध्यक्ष अमित यादव ने कहा कि प्राप्तियों में वृद्धि संपत्ति कर और संपत्ति बकाया के संग्रह के कारण थी, उन्होंने कहा कि एनडीएमसी बजट ने 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर में नगर निकायों के लिए निर्धारित 17 सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) में से 15 पर प्रभाव डाला था।

एनडीएमसी देगी अब ये सुविधाएं

नई दिल्ली में आयोजित बैठक में एनडीएमसी ने संपत्ति कर बढ़ाने के लिए अगले वित्तीय सान से सभी संपत्तियों के लिए जियो टैगिंग करने का फैसला लिया गया है। जिओ टैगिंग में करदाताओं की संपत्तियों की तस्वीरें मोबाइल एप या एनडीएमसी आधिकारिक  वेबसाइट के माध्यम से अपलोड करने की सुविधा दी जाएगी। वहीं विकसित भारत@2047 थीम के तहत दिल्ली के सभी सड़कों को तीन माह में विश्वस्तरीय बनाएगी और सड़कों के पास आधुनिक स्ट्रीट फर्नीचर, क्योस्क,  सिटिंग प्लाजा  और पार्किंग सुविधा सहित अन्य सुविधाओं की व्यवस्था की जाएगी।  

वन डे, वन रोड की पहल  

एनडीएमसी वन डे, वन रोड पहल के तहत सड़कों पर सभी संबंधित विभागों को उतारेगी। कर्मचारी सड़कों के अलावा पेड़ों, फुटपाथों की दैनिक सफाई पर ध्यान दिया जाएगा। सड़क हादसे रोकने के लिए सड़क सुरक्षा उपकरण लगाए जाएंगे। वहीं रणजीत सिंह फ्लाईओवर के सौंदर्यीकरण का काम भी अगले साल साल तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया। पैदल चलने वाले लोगों की सुविधा और सुरक्षा के लिए एम्स के गेट नंबर-एक और हाईकोर्ट में गेट नंबर-पांच के पास फुट ओवरब्रिज का निर्माण किया जाएगा।

पैनल का किया गया गठन

एनडीएमसी ने नए और अग्रणी प्रयासों और नई प्रौद्योगिकी के समावेशन को सुविधाजनक बनाने के लिए एक नवाचार कोष बनाया है। अब, ऐसी परियोजनाओं पर विचार करने के लिए एक पैनल के गठन द्वारा इसके तौर-तरीके निर्धारित किए गए हैं। इस तरह की पहली परियोजना एक जैव-उपचार आधारित नवीन हाइब्रिड तकनीक है, जिसे 11 मूर्ति, सरदार पटेल मार्ग से केमल अतातुर्क मार्ग तक 2 किमी की लंबाई में कुशक नाले के आंशिक खुले हिस्से को साफ करने के लिए शुरू किया गया है।

यूडीएफ से मांगा फंड

एनडीएमसी ने नई दिल्ली इलाके में करीब 70 साल पहले डाली गई सभी सीवर लाइन बदलने का निर्णय लिया है। यूडीएफ के तहत 556 करोड़ रुपये दिल्ली विकास प्राधिकरण आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय से मांगे गए हैं। एनडीएमसी ने अपने इलाके के निवासियों को 24 घंटे बिजली और पानी की आपूर्ति देने का भी फैसला लिया गया है। एनडीएमसी ने राजस्व के साथ-साथ अतिरिक्त कार्यालय स्थल की मांग को पूरा करने के लिए अकबर भवन में चार बेसमेंट और 10 मंजिला कार्यालय परिसर के निर्माण की योजना बनाई गई है। इस काम को जल्द पूरा करने के लिए और साथ ही कर्मचारियों को प्रोत्साहन देने के लिए पालिका सम्मान और पालिका साइटेशन दी जाएगी।

5379487