Logo
election banner
दिल्ली नगर निगम की विशेष सदन बैठक में कट मोशन प्रस्ताव वापसी की मांग को लेकर विपक्ष के पार्षदों ने जमकर हंगामा किया।

MCD Budget Session: दिल्ली नगर निगम की विशेष सदन बैठक में मंगलवार को कट मोशन प्रस्ताव वापसी की मांग को लेकर विपक्ष के पार्षदों ने लगातार हंगामा जारी रखा, जिसके बाद दो बार स्थगित हुई बजट बैठक के बाद तीसरी बार बैठक को बुधवार दो बजे तक स्थगित कर दिया। 

बता दें कि मंगलवार को महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय की अध्यक्षता में वर्ष 2023- 2024 के संशोधित बजट अनुमान तथा वर्ष 2024- 2025 के बजट अनुमानों पर चर्चा शुरू हुई। आप पार्षद धर्मवीर, मोहिनी और भाजपा पार्षद नीमा भगत ने शांतिपूर्वक अपने विचार रखे। वहीं, कांग्रेस की पार्षद अरीबा खान ने स्थायी समिति को छोड़कर बजट पर सदन में सीधा लाने की प्रक्रिया पर सवाल उठाते हुए निगमायुक्त से जवाब चाहा, लेकिन महापौर ने जवाब नहीं देने दिया। इसे लेकर कांग्रेस दल के पार्षदों और महापौर के बीच कहासुनी हुई और हंगामे के आसार बन गए। मामला शांत हुआ तो भाजपा के पार्षद योगेश वर्मा ने नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह के नेतृत्व में प्रस्तावित कट मोशन प्रस्ताव को वापिस लेने के मांग करते हुए हंगामा किया और बैठक को तीन बार स्थगित करना पड़ा।

भाजपा का मकसद सदन को राजनीतिक अखाड़ा बनाना- डॉ शैली ओबरॉय

बैठक के बाद महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने प्रेस वार्ता आयोजित कर कहा कि भाजपा का मकसद सिर्फ सदन को राजनीतिक अखाड़ा बनाना है, उसे चलने नहीं देना है। हम दिल्ली की जनता, कर्मियों, व्यापारियों के हित का बजट लाना चाहते हैं। महापौर ने कहा कि भाजपा के पार्षदों से अपील है कि बजट पर चर्चा के आखिरी दिन सदन को शांतिपूर्वक चलने दें।

वहीं, नेता सदन मुकेश गोयल ने कहा कि दोनों ही पक्षों सत्ता पक्ष और विपक्ष के लोग अपने-अपने कट मोशन प्रस्ताव रखते हैं और बजट अंतिम होने के समय उसपर वोटिंग होती है। लोकतंत्र में वोटिंग से ही फैसले होते हैं। कल, 8 तारीख को आम आदमी पार्टी निगम के बजट को अंतिम रूप देगी। वहीं, उपमहापौर आले मोहम्मद इकबाल ने कहा कि आम आदमी पार्टी जो बजट लेकर आ रही है वो जनहित और दिल्ली के दिल का बजट होगा। इस बजट में दिल्ली के लिए बेहतरीन काम होने जा रहे हैं, जो पिछले 15 में भाजपा के लोग नहीं कर सके।

गैरकानूनी तरीके से 1500 करोड़ रुपये के अधिकार दिए जा रहे हैं- राजा इकबाल

निगम में नेता विपक्ष राजा इकबाल सिंह ने कहा कि दिल्ली नगर निगम को आम आदमी पार्टी असंवैधानिक तरीके से चलाने की कोशिश कर रही है और महापौर को गैरकानूनी तरीके से 1500 करोड़ रुपये के अधिकार दिए जा रहे हैं। निगम के सभी अधिकार महापौर को देने के लिए लाए गए कट मोशन का भाजपा एवं उनके सभी पार्षद कड़ा विरोध करते हैं। आप पार्टी द्वारा सभी समितियों के अधिकार हड़पने की योजना, आप पार्टी की कर्मियों के वेतन फंड पर भी नजर है। गार्बेज मैनेजमेंट फंड की मद में 500 करोड़ की व्यवस्था कर यह राशि आप पार्टी के भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाएगी। नेता विपक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा कि निगम के अन्य विभागों एवं विभिन्न बजट मदों की वित्तीय शक्तियां गार्बेज मैनेजमेंट के नाम पर आम आदमी पार्टी अपने अधीन कर बड़ा घोटाला करने की फिराक में है।

5379487