Logo
election banner
कचरे में सीएंडडी वेस्ट मिलाकर लैंडफिल साइट पर भेजे जाने को लेकर महापौर शैली ओबेरॉय ने खुद खुलासा किया है। इसको लेकर उन्होंने जांच के निर्देश दिए हैं।

Delhi: दिल्ली नगर निगम में हो रही बड़ी गड़बड़ी का खुलासा खुद दिल्ली की महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने कहा कि म्युनिसिपल वेस्ट में सीएंडडी वेस्ट मिलाकर लैंडफिल साइट पर भेजा जा रहा है। इसका उद्देश्य म्युनिसिपल वेस्ट का वजन बढ़ाना है। इस तरह की गड़बड़ी करने वाली एजेंसी के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी कर ली गई है।

महापौर डॉ. शैली ओबेरॉय ने निगमायुक्त को पत्र लिखकर जांच और कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। महापौर ने मंगलवार को दिल्ली नगर निगम मुख्यालय में उपमहापौर आले मोहम्मद और नेता सदन मुकेश गोयल के साथ प्रेसवार्ता में कहा कि दिल्ली में निगम द्वारा सीएंडडी वेस्ट डंप करने के लिए 158 पॉइंट्स बनाए गए थे। जहां से सीएंडडी वेस्ट को अधिकृत सीएंडडी प्लांट में भेजा जा सके और उनसे उपयोगी उत्पाद बनाए जा सकें। उनके संज्ञान में आया है कि कंसेशनियर इन पॉइंट्स से सी एंड डी वेस्ट में म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट मिलाकर लैंडफिल साइट्स पर भेज रहे हैं। एमएसडब्ल्यू का वजन बढ़ाने के लिए उसमें सीएंडडी वेस्ट मिलाया जा रहा है।

जांच के दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि यह कार्य कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इस सम्बन्ध में निगम आयुक्त ज्ञानेश भारती को पत्र लिखा है और निर्देश दिए हैं कि इस मामले की जांच करवाएं और ऐसी एजेंसी-कंसेशनियर के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए। शहर को साफ करना, लैंडफिल साइट को खत्म करना एमसीडी की आम आदमी पार्टी की सरकार की प्राथमिकता रही है। हम कुशल ठोस कूड़ा प्रबंधन की दिशा में निरंतर कार्य कर रहे हैं।

गड़बड़ी कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी

महापौर डॉ शैली ओबेरॉय ने कहा सीएंडडी वेस्ट को डंप करने के लिए 158 पॉइंट्स चिन्हित किए गए थे, जिससे इन पॉइंट्स से सीएंडडी वेस्ट सीधा सीएंडडी प्लांट भेजा जा सके। उनसे उपयोगी उत्पाद बनाए जा सकें। इसके अलावा म्यूनिसिपल सॉलिड वेस्ट को वेस्ट टू एनर्जी प्लांट भेजकर बिजली बनाई जा सके। इस प्रकार लैंडफिल साइट्स से कूड़े का भार कम हो सके। इस प्रकार एक प्रभावी मेकैनिज्म विकसित किया जा सके। यदि कंसेशनियर सीएंडडी वेस्ट में कचरा मिलाकर लैंडफिल साइट्स भेज रहे तो इस प्रकार की गतिविधि कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी।

5379487