Logo
election banner
दिल्ली में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम भी अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में लगी है। इसको लेकर जल्द ही उम्मीदवारों के नामों का ऐलान होगा।

Delhi Lok Sabha Election 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी माहौल गरमाया हुआ है। इस बीच लोकसभा चुनाव में बसपा के बाद अब दिल्ली में ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम (AIMIM) भी अपने उम्मीदवार उतारने की तैयारी में लगी है। खबर है कि दो बार निगम चुनावों में किस्मत आजमा चुकी एआईएमआईएम पहली बार सीधे सातों लोकसभा सीटों पर अपने उम्मीदवार उतार सकती है।

दिल्ली में एआईएमआईएम लड़ेगी लोकसभा चुनाव

इस संबंध में एआईएमआईएम के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष डॉ. शोएब जमई की मानें तो राष्ट्रीय नेतृत्व के साथ मीटिंग में इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। आगामी बैठक में दिल्ली में अकेले या किसी दल के साथ गठबंधन के तहत चुनाव लड़ने पर भी गंभीरता से विचार होगा।

जल्द होगा नामों का ऐलान

सूत्रों की मानें, तो एआईएमआईएम सात की बजाए मुस्लिम बहुल दो या तीन सीटों पर ही पूरा फोकस करना चाह रही है। यानी पार्टी के आला पदाधिकारियों में चर्चा है कि सात की बजाए अगर तीन सीट चांदनी चौक, नॉर्थ ईस्ट और पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट से प्रत्याशियों को उतारा जाए तो ज्यादा बेहतर होगा। लगभग इस पर सहमति बन चुकी है, लेकिन अभी सातों सीटों पर उम्मीदवार उतारने पर भी सहमति बन सकती है।

बता दें कि नॉर्थ ईस्ट दिल्ली और चांदनी चौक संसदीय क्षेत्र में मुस्लिम वोट बैंक की संख्या अच्छी खासी है, जबकि पूर्वी दिल्ली सीट पर भी मुस्लिमों की मौजूदगी नजर आती है। सनद रहे कि अगर एआईएमआईएम ने दिल्ली की सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे तो मुस्लिम वोटों का ध्रुवीकरण होगा, जिसका नुकसान गठबंधन के तहत चुनाव लड़ रही आप व कांग्रेस दोनों को होगा।

हैट्रिक मारने की तैयारी में बीजेपी

वहीं, बीजेपी दिल्ली में लगातार दो बार की जीत को हैट्रिक में बदलने की तैयारी में है। बीजेपी ने इस बार अपने छह सांसदों की टिकट बदलकर नए चेहरों को चुनाव मैदान में उतारा है।

5379487