Logo
25th May Holiday: दिल्ली और हरियाणा में 25 मई को लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होगा। ऐसे में सुरक्षा बंदोबस्त बढ़ाने के साथ कई पाबंदियां भी लागू कर दी जाएंगी।

Delhi Lok Sabha Election 2024: दिल्ली और हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए छठे चरण में 25 मई को मतदान होना है। इस दिन सभी बाजार और इंडस्ट्रियल एरिया में छुट्टी रहेगी ताकि दुकान और कर्मचारी अपने-अपने वोट डाल सकें। दिल्ली में व्यापारियों के संगठन चैंबर आफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (सीटीआई) ने व्यापारियों और सभी मार्केट संगठनों से बाजार बंद रखने का आह्वान किया है। साथ ही CTI ने व्यापारियों से आग्रह किया है कि वह चुनाव वाले दिन किसी भी वर्कर की सैलरी न काटें। इसके अलावा दिल्ली और हरियाणा में दो दिन शराब की दुकानें भी बंद रहेंगीं। 

दिल्ली के बंद रहेंगे सभी बाजार

सीटीआइ चेयरमैन बृजेश गोयल और अध्यक्ष सुभाष खंडेलवाल ने मीडिया को बताया कि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर 25 मई को दिल्ली के सभी 700 बाजार बंद रहेंगे। साथ ही औद्योगिक क्षेत्रों में भी छुट्टी होगी। उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में दिल्ली के मार्केट एसोसिएशन के पदाधिकारियों से भी चर्चा हुई है। उन्होंने आग्रह किया कि अगर रिटेल में कोई अपनी शॉप खोलता है, तो वोट डालकर आने के बाद ही दुकान को खोले। लेकिन कर्मचारियों को काम पर आने का दबाव नहीं बनाएं।

दो दिन बंद रहेंगी शराब की दुकानें 

चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सभी बॉर्डरों पर 23 से 25 मई तक सभी बॉर्डर पर सख्ती रहेगी। इसके अलावा दिल्ली में सटी गाजियाबाद की सीमा पर 100 मीटर के दायरे में स्थापित शराब की दुकानें 23 मई शाम 6 बजे से गाजियाबाद बॉर्डर से 100 मीटर की दूरी तक सभी शराब की दुकान  25 मई मतदान पूरे होने तक बंद रहेगी। दिल्ली में होने वाले मतदान को लेकर गाजियाबाद में भी सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई गई। 23 और 24 मई को दिल्ली में प्रवेश करने वाले वाहनों पर भी सख्ती होगी। उधर, दिल्ली से सटे हरियाणा में भी चुनाव प्रचार समाप्त होने के बाद से शराब की बिग्री पर भी पाबंदी लागू हो जाएगी। 

आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन

बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली में आज चुनाव प्रचार का आखिरी दिन है। सभी दलों के नेताओं ने चुनावी महासमर में जनता को लुभाने के लिए पूरी ताकत झोंकी। जहां इंडिया गठबंधन के नेता राहुल गांधी, सीएम अरविंद केजरीवाल समेत कई नेताओं ने कमान संभाली तो वहीं बीजेपी की ओर से पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह समेत तमाम दिग्गजों ने चुनावी मोर्चा संभाला। 

ये भी पढ़ें:- DMRC की Advisory: वोटिंग के दिन सुबह इतने बजे से कर सकेंगे दिल्ली मेट्रो में यात्रा

आज शाम को चुनाव प्रचार थम जाएगा। ऐसे में आखिरी दिन राहुल गांधी दिल्ली में दो जनसभा करेंगे। दिल्ली की सात लोकसभा सीट के लिए कांग्रेस और आम आदमी पार्टी, तीन और चार के सीट शेयरिंग के फॉर्मूले पर चुनाव मैदान में हैं, तो वहीं बीजेपी अकेले पूरी ताकत झोंक रही है।

इसी प्रकार हरियाणा की बात करें तो पीएम मोदी आज महेंद्रगढ़ के पाली में चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। इसके अलावा, कांग्रेस के स्टार प्रचारक भी अपने प्रत्याशियों के लिए चुनाव प्रचार करेंगे। चुनाव नतीजे 4 जून को आएंगे, जिसके बाद पता चलेगा कि दिल्ली और हरियाणा में किस दल की सरकार बनेगी।  

5379487