Logo
election banner
Garden Tourism Festival 2024: दिल्ली में आज यानी 16 फरवरी से गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की शुरुआत हो गई है। इस फेस्टिवल में आपको कई तरह के फूल-पौधे देखने को मिलेंगे। साथ ही, यहां आप फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

Garden Tourism Festival 2024: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज यानी 16 फरवरी, 2024 से गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल शुरू हो गया है, जो 18 फरवरी तक चलने वाला है। अगर आप भी अभी तक इस फेस्टिवल में नहीं गए हैं, तो जरूर जाना चाहिए। वहां आपको दुनियाभर के अलग-अलग हिस्सों से रंग-बिरंगे फूल और पौधे देखने को मिल जाएंगे। इसका महोत्सव का आयोजन दिल्ली पर्यटन विभाग की ओर से हर साल किया जाता है।  

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की शुरुआत किसने की थी

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की शुरुआत साल 2004 में पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित ने की थी। इस फेस्टिवल का आयोजन जनता के बीच पर्यावरण और बागवानी के प्रति जागरूकता बढ़ाने के मकसद के किया जाता है। इस साल गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल का आयोजन कुतुब हेरिटेज जोन के पास स्थित पार्क गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज में किया गया है। 

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल की थीम 

इस साल 36वां गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल 16 फरवरी से 18 फरवरी 2024 तक चलेगा। इस बार इस फेस्टिवल की थीम ‘फूलों के बीच में धरती हंसती है’रखी गई है। इसमें आपको कई तरह के खूबससूरत फूल देखने को मिलेंगे। 

Garden Tourism Festival 2024
गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल 2024

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल में क्या होगा खास 

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल में आने वाले लोगों के लिए कई तरह की एक्टिविटीज का भी आयोजन किया जाएगा। बच्चों के लिए एडवेंचर पार्क, 17 फरवरी को बच्चों के लिए ऑन-द-स्पॉट पेंटिंग प्रतियोगिता, 18 फरवरी को मैजिक शो होगा। इस दौरान बच्चों के लिए वर्कशॉप्स का भी आयोजन होगा। इसके साथ ही एक मिनी फूड फेस्टिवल भी आयोजित किया जाएगा, जहां आकर आप कई तरह के व्यंजनों का स्वाद ले सकेंगे। 

ये भी पढ़ें:- Delhi Metro: अमृत उद्यान पहुंचने के लिए DMRC ने शुरू की फ्री शटल सेवा, इन स्टेशनों पर मिलेगी सुविधा

जाने का समय और टिकट

बता दें कि अगर आप गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल जाना चाहते हैं, तो सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक जा सकते हैं। वीक डे वाले दिन यहां टिकट प्राइज 40 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है और वीकेंड में 50 रुपये प्रति व्यक्ति रखी गई है। वहीं, 12 साल से कम उम्र के बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए एंट्री फ्री होगी। 

नजदीकी मेट्रो स्टेशन 

गार्डन टूरिज्म फेस्टिवल में जाने के लिए आपको येलो लाइन से लेकर साकेत मेट्रो स्टेशन आना होगा। यहां से ऑटो या रिक्शा लेकर गार्डन ऑफ फाइव सेंसेज पहुंच सकते हैं। यहां से आपको वॉक करते हुए जाने में केवल 10 मिनट लगेंगे।

5379487