Logo
election banner
IGI एयरपोर्ट से सीआईएसएफ ने एयर इंडिया के चार कर्मचारियों और एक यात्री को पकड़ा है। इन पर मानव तस्करी का आरोप है। पूछताछ के बाद सभी ने अपना जुर्म कबूल किया है।

Delhi News: इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (IGI Airport) पर तैनात सीआईएसएफ (CISF) के जवानों  ने बड़ी कार्रवाई की है। यहां सीआईएसएफ के जवानों ने मानव तस्करी (Human Trafficking)  के आरोप में एयर इंडिया के चार कर्मचारियों और एक यात्री को पकड़ा है। पूछताछ के बाद सभी आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया है। आइए जानते हैं कि पूरा मामला क्या है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने बताया कि 27 दिसंबर को एयरपोर्ट पर चेक इन एरिया में एक यात्री बैठा था। उसकी गतिविधि संदिग्ध लग रही थी। यात्री से जब पूछताछ की गई तो उसकी पहचान दिलतोज सिंह के रूप में हुई। जब उससे पूछा गया कि वह कहां जा रहा है, तो उसने बताया कि उसे एयर इंडिया की फ्लाइट से बर्मिंघम जाना है। जांच के दौरान पता चला कि वह फ्लाइट में चढ़ा ही नहीं। इससे सीआईएसएफ के जवानों को उस पर शक हुआ। उससे कुछ और सवाल पूछे गए। जिनका वह ठीक से जवाब नहीं दे पाया। इसके बाद एयरपोर्ट पर लगे सीसीटीवी कैमरों को चेक किया गया तो पता चला कि दिलतोज चेक इन काउंटर पर गया ही नहीं। उसके बजाय एयर इंडिया के क्रू मेंबर रोहन वर्मा ने चेक इन का पूरा प्रोसेस किया था।  इसके बाद सीआईएसएफ ने रोहन को हिरासत में लिया और उससे पूछताछ की। जिसके बाद उसने इस बात का खुलासा किया कि वह गलत कागजात के जरिए इमिग्रेशन प्रक्रिया को पूरी करने गया था। उसके साथ काम करने वाले मोहम्मद जहांगीर ने ऐसा करने के लिए कहा था। इस काम के बदले में उसे 80 हजार रुपए मिलते।  दिलजोत सिंह के साथ दो और यात्री थे। तीनों के कागजात की प्रक्रिया उसे पूरा करने के लिए कहा था। 

महिपालपुर के रहने वाले एक व्यक्ति से हुई थी डील 

सीआईएसएफ ने जहांगीर को हिरासत में लियया। उसने बताया कि महिपालपुर निवासी राकेश उससे डील हुई थी। राकेश उसे प्रति यात्री 40 हजार रुपये देने वाला था। इसके बाद सीआईएसएफ अधिकारियों ने मामले की जानकारी एआईएटीएस के वरिष्ठ अधिकारियों को दी। जांच के बाद एयर इंडिया के दो अन्य कर्मचारियों को भी हिरासत में लिया गया।  यश और नारंग ने भी मामले में शामिल होने की बात को कबूल किया। इसके बाद सीआईएसएफ ने सभी आरोपियों को पुलिस के हवाले कर दिया गया। 

5379487