Logo
होली के मौके पर देश भर में 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार होने का दावा किया जा रहा है। ऐसे में सिर्फ दिल्ली में करीब 5 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है।

Business On Holi: इस बार होली के पर्व के चलते दिल्ली सहित पूरे देशभर में 50 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यापार की बात कही जा रही है। अकेले दिल्ली में ही करीब 5 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है। साथ ही दावा किया जा रहा है कि भारत में इस बार होली से जुड़े चीनी सामान का अधिकांश रूप से बहिष्कार हुआ है। जिसके चलते देशी रंग, पिचकारी, गुलाल आदि बाजार में खूब बिक रहे हैं।

देश भर में 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार

यह दावा देश के व्यापारी संगठन कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) द्वारा किया गया है। कैट के राष्ट्रीय महामंत्री एवं चांदनी चौक से भाजपा उम्मीदवार प्रवीण खंडेलवाल ने बयान जारी करते हुए कहा कि इस बार देश भर में होली के त्यौहार पर 50 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का व्यापार हुआ है। वहीं, होली पर बिकने वाले चीनी सामान का भी व्यापारियों एवं लोगों ने जमकर बहिष्कार किया। जिसके चलते स्वदेशी गुलाल, रंग, ना ना प्रकार की पिचकारियां, टोपी व होली से जुड़ा अन्य साजो सामान खुब बिका है, जबकि अभी दो दिन बाजारों में भारी भीड़ रहगी।

चीनी सामान का हुआ बहिष्कार

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष होली के त्योहारी सीजन में देश भर के व्यापार में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान है। जिसके कारण देश भर में 50 हजार करोड़ से ज्यादा का व्यापार हुआ है। अकेले दिल्ली में ही यह 5 हजार करोड़ रुपये के व्यापार की संभावना है। पिछले वर्षों की तरह चीनी सामान का न केवल व्यापारियों ने, बल्कि आम लोगों ने भी पूर्ण बहिष्कार किया है।

खंडेलवाल के अनुसार, भारत में ही निर्मित हर्बल रंग एवं गुलाल, पिचकारी, गुब्बारे, चंदन, पूजा सामग्री, परिधान सहित अन्य सामानों की जमकर बिक्री हो रही है। वहीं, मिठाइयां, ड्राई फ्रूट, गिफ्ट आइटम्स, फूल एवं फल, कपड़े, फर्निशिंग फैब्रिक, किराना, एफएमसीजी प्रोडक्ट, कंज्यूमर ड्युरेबल्स सहित अन्य अनेकों उत्पादों की भी जबरदस्त मांग बाजारों में दिखाई दे रही है। छोटे बड़े बैंक्वेट हाल, फार्म हाउस, होटलों, रेस्टोरेंट एवं सार्वजनिक पार्कों में होली समारोहों आयोजनों का तांता लगा हुआ है और इस सेक्टर ने दो वर्ष के बाद अच्छा व्यापार के दिन देखे हैं। अकेले दिल्ली भर में छोटे बड़े मिलाकर 3 हजार से ज्यादा होली मिलन समारोह आयोजित हो रहे हैं और सभी कार्यक्रमों में शामिल लोगों को चेहरों पर एक नई खुशी तथा उत्साह का वातावरण देखने को मिल रहा है।

5379487