Logo
election banner
Delhi AIIMS: बीते कुछ महीनों से दिल्ली एम्स में मरीजों के लिए नई-नई सुविधाएं शुरू की गई है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब एम्स में मरीजों को भुगतान स्मार्ट कार्ड के जरिए करना होगा।

Delhi AIIMS: दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में इलाज के लिए आने वाले मरीज स्मार्ट कार्ड के जरिए भुगतान कर सकेंगे। यह सुविधा एम्स में 31 मार्च, 2024 से शुरू हो जाएगी। एम्स के निदेशक डॉ. एम श्रीनिवास ने इस बारे में आदेश जारी किया है। इसके तहत मरीज और उनके परिजन को स्मार्ट कार्ड प्रदान करने और इसके रिचार्ज के लिए टॉप केंद्र खोले जाएंगे। स्मार्ट कार्ड की सुविधा शुरू होने के बाद एम्स में नकद भुगतान बंद हो जाएगा। अब से स्मार्ट कार्ड के जरिए ही सारे भुगतान किए जाएंगे। 

एम्स अस्पताल में मरीजों के परिजनों को भुगतान करने या कैफेटेरिया सहित अन्य जगहों पर नाश्ता-भोजन करने के बाद भुगतान के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। मरीजों को जांच के लिए और भर्ती होने के भुगतान आदि में काफी समय लगता है, जिसकी वजह से उनकी हालत ज्यादा गंभीर हो जाती है। 

ये भी पढ़ें:-Delhi AIIMS में बाहर से आने वाले मरीजों के लिए बनेगा वेटिंग हॉल, छह महीने के अंदर बनाने की तैयारी

स्मार्ट कार्ड के जरिए नहीं कोई गड़बड़ी

फैसले में कहा गया है कि एक आउटसोर्स सेवा प्रदाता ने मरीज के बिल में गड़बड़ी कर ज्यादा शुल्क वसूल किया था। ऐसे मामलों पर नियंत्रण केवल स्मार्टकार्ड के जरिए ही हो पाएगा। इस कार्ड से सभी मरीजों की देखभाल वार्ड और कैफेटेरिया आदि सहित एम्स के अंदर सभी स्थानों पर भुगतान किया जा सकेगा। 

एम्स में स्मार्ट कार्ड से ही होगा भुगतान 

एम्स में इस सुविधा के शुरू होने के बाद स्मार्ट कार्ड केंद्रों के अलावा कहीं पर भी नकद को स्वीकार नहीं किया जाएगा। यह कार्ड ओपीडी, अस्पताल और केंद्रों के भीतर 24 घंटे काम करेगा। एम्स में डेबिट कार्ड, यूपीआई और क्रेडिट कार्ड के बाद अब दिल्ली एम्स स्मार्ट कार्ड से ही भुगतान होगा। मरीज को नजदीक केंद्र पर ही रिचार्ज की सुविधा मिलेगी। उसे केंद्रीय व्यवस्था के पास नहीं भेजा जाएगा। 

jindal steel Ad
5379487