Logo
election banner
Delhi Assembly Budget Session: दिल्ली सरकार ने बजट सत्र का ऐलान कर दिया है। विधानसभा का बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक चलेगा। वित्त मंत्री आतिशी 16 फरवरी को बजट पेश करेंगी।

Delhi Assembly Budget Session: दिल्ली विधानसभा का बजट सत्र 15 से 20 फरवरी तक चलेगा। वित्त मंत्री आतिशी 16 फरवरी को बजट पेश करेंगी। केजरीवाल सरकार ने बजट सत्र की फाइल उपराज्यपाल वीके सक्सेना को भेज दी है। इस बार के बजट सत्र में ज्यादा फोकस स्वास्थ्य और शिक्षा पर किया जा सकता है। फोकस क्षेत्रों में नवजात मृत्यु दर को कम करने के लिए नए अस्पतालों के उद्घाटन और मौजूदा वार्डों के विस्तार और मोहल्ला क्लीनिक में बेड बढ़ाने पर भी ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

स्वास्थ्य योजनाओं पर ज्यादा फोकस

पिछले साल स्वास्थ्य परियोजनाओं के विस्तार की घोषणा करते हुए सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि 11 नए अस्पताल बनाए जा रहे हैं और पुरानी सुविधाओं के बुनियादी ढांचे को बेहतरीन किया जा रहा है। इसमें 16,000 बिस्तर जोड़े जाएंगे। इनमें से जीटीबी हॉस्पिटल में (1,912), गुरु गोबिंद सिंह अस्पताल (1,565), शालीमार बाग (1,430), सिरसपुर (1,164), ज्वालापुरी, मादीपुर और हस्तसाल (प्रत्येक 691), चाचा नेहरू बाल चिकित्सालय (610), सुल्तानपुरी (525), किरारी (485) और सरिता विहार में (336) शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Republic Day 2024: गणतंत्र दिवस के मौके पर सीएम केजरीवाल ने अपने आवास पर फहराया तिरंगा, प्रदेशवासियों को दी बधाई

इस साल जल्दी पेश होगा बजट

बता दें कि दिल्ली का बजट (Delhi Budget) मार्च के तीसरे या फिर चौथे हफ्ते में वित्त मंत्री द्वारा पेश किया जाता है लेकिन इस साल दिल्ली का बजट फरवरी के तीसरे सप्ताह में ही पेश किया जा रहा है। ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि राष्ट्रीय राजधानी का बजट एक महीना जल्दी पेश करने के पीछे कई वजह छिपी हुई हैं। 

अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार ने 2023-24 के लिए दिल्ली का जो बजट पेश किया था उसके पीछे एक बहुत बड़ा खड़ा हो गया था। ऐसा किसी अन्य राज्य सरकार के बजट के दौरान देखने को नहीं मिला था। दरअसल, आम आदमी पार्टी की सरकार को 21 मार्च 2023 को बजट पेश करना था लेकिन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया था कि अधिकारियों के रवैये के चलते केंद्र सरकार से बजट की मंजूरी में देरी हुई थी और इस वजह से बजट को 21 की जगह 22 मार्च को विधानसभा में पेश किया गया था। 

5379487