Logo
election banner
Corona Warrior: दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने कहा कि यह राशि परिवार को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन कुछ मदद दे सकती है। पढ़ें अब तक केजरीवाल सरकार ने कितने परिवारों की मदद की।

Corona Warrior: दिल्ली के सामाजिक कल्याण मंत्री राज कुमार आनंद ने सोमवार को कोरोना योद्धा प्रदीप कुमार के परिवार से मुलाकात की, जिन्होंने कोविड​​-19 महामारी के दौरान अपनी जान गंवा दी। इस दौरान राज कुमार आनंद ने उन्हें केजरीवाल सरकार की तरफ से मिलने वाली एक करोड़ रुपए की सम्मान राशि का चेक सौंपा। केजरीवाल सरकार अभी तक कई परिवारों को सम्मान राशि सौंप चुकी हैं।

राजकुमार आनंद ने हर संभव मदद का दिया आश्वासन 

इस दौरान मंत्री आनंद ने कहा कि कोरोना योद्धा प्रदीप कुमार दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग में माजरा डबास डिस्पेंसरी में काम कर रहे थे और जनता की सेवा कर रहे थे, तभी वह इस वायरस की चपेट में आ गए और दुर्भाग्य से उनकी मौत हो गई। उनके दौरे के दौरान पटेल नगर की पूर्व विधायक वीणा आनंद, एडीएम नॉर्थ वेस्ट, एसडीएम कंझावला और अन्य अधिकारी भी मौजूद थे।

आनंद ने परिवार को भविष्य में भी हर संभव मदद का आश्वासन दिया। मंत्री ने कहा कि भले ही यह राशि परिवार को हुए नुकसान की भरपाई नहीं कर सकती, लेकिन मुझे उम्मीद है कि यह वित्तीय सहायता परिवार के सदस्यों को उनके जीवन को बेहतर बनाने और उनके बच्चों के लिए बेहतर शिक्षा और भविष्य में मदद करेगी। दिल्ली के समाज कल्याण मंत्री ने कहा कि दिवंगत प्रदीप कुमार ने मानवता की सेवा करते हुए देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया है, जिसके लिए पूरे देश को उन पर गर्व है।

कौन है प्रदीप कुमार

प्रदीप कुमार महज 41 साल के थे और डीजीएचएस डिस्पेंसरी में कार्यरत थे। कोरोना महामारी के दौरान उन्होंने समर्पित भाव से मरीजों की सेवा की। इसी दौरान कोरोना की दूसरी लहर के दौरान वह कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए। जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया, लेकिन वह कोरोना से जिंदगी की जंग हार गए और 26 मई 2021 को उनका निधन हो गया। उनके परिवार में उनकी मां, पत्नी, बेटा और बेटी हैं और वह दिल्ली सरकार की तरफ से दी जाने वाली मासिक पेंशन पर निर्भर हैं।

अब तक कितने परिवारों को सौंपा चेक

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार पहले ही 94 कोविड योद्धाओं के परिवारों को 1 करोड़ की सम्मान राशि प्रदान कर चुकी है। इसमें दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग से 52, एमसीडी से 17, शिक्षा विभाग से सात, डीटीसी से पांच, दिल्ली पुलिस से दो, नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवकों से चार, साथ ही होम गार्ड, एनएसयूटी, डीएसआईडीसी से एक कर्मचारी शामिल हैं। , दिल्ली छावनी बोर्ड, और रक्षा मंत्रालय के कर्मचारी भी हैं। एमसीडी के 17 कोविड योद्धाओं में से 10 डॉक्टर और मेडिकल स्टाफ, चार शिक्षक और तीन स्वच्छता कर्मचारी हैं। 

jindal steel Ad
5379487