Logo
election banner
इस वार्ड में अचानक कई परिवारों ने अपना रहन सहन और प्रार्थना का तरीका बदल दिया। दीवारों पर क्रास लगा दिए गए। पीएम आवास में चर्च बनाकर प्रार्थना करने लगे।

अमीन पप्पू रवानी - बेमेतरा।  थान खम्हरिया के वार्ड नंबर 13 में अचानक पांच परिवारों ने अपना रहन सहन और प्रार्थना का तरीका बदल दिया। दीवारों पर क्रास लगा दिए गए। पहले प्रार्थना के लिए रायपुर जाते थे लेकिन अब एक प्रधानमंत्री आवास में चर्च तैयार कर लिया गया। रोज प्रभु यीशु मसीह की प्रार्थना होने लगी। बोले- प्रार्थना से सुख मिलता है। बीमारियां भी दूर हो गईं। दर्द जाते रहे। कैसे? इस सवाल पर कहते हैं कि सब प्रभु की कृपा है। ऐसा किसने बताया? इस सवाल का जवाब नहीं मिलता। किसी से अनुमति ली, प्रशासन को बताया कि धर्म बदल लिया है? इस सवाल का जवाब भी नहीं मिलता।

यह पांच परिवार नाच-गाना व कुली, कबाड़ी का काम कर जीवन निर्वहन करते हैं। धर्म बदलने के बाद भी उनका यही काम है। कामकाज में कोई बदलाव नहीं आया है। केवल प्रार्थना का स्वरूप बदल गया है। हरिभूमि की पूछताछ में एक महिला ने बताया. गुड्डी नामक एक महिला की लड़की की तबियत काफी दिनों से खराब चल रही थी। यहां वहां इलाज कराया लेकिन सुधार नहीं आया। किसी ने कहा कि चर्च जाकर प्रार्थना करो। सब ठीक हो जाएगा। संयोग से उसे लाभ हुआ। इन्हीं परिवारों में से एक व्यक्ति काफी शराब पीता था। तबियत उसकी भी खराब रहती थी। परिवारों का कहना है कि उसका शराब पीना छूट गया। बस इन्हीं कारणों से ही वह प्रभु यिशु की प्रार्थना करने लगी इसके साथ लाम्भा सोनवानी, बासमुंद जोगी, मुरली जोगी तथा देवकी छेदैया जैसे 25 लोगों ने ईसाई धर्म अपना लिया। जब ईसाई बने तो रायपुर जाकर प्रार्थना भी की।

प्रार्थना के लिए चर्च बनाया

लोग कहते हैं कि दुर्ग, रायपुर, भिलाई व कवर्धा जाकर चर्च में जाना और प्रार्थना करना कठिन है, इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत बनी एक आवास को ही चर्च बनाकर रोजाना प्रार्थना करते हैं यह चर्च समूचे तहसील क्षेत्र का एकमात्र चर्च है यहां क्रास चिन्ह के पास कुछ पुस्तकें भी दिखाई दी इन व्यक्तियों का आज तक जाति प्रमाण पत्र तक नही बना ना ही शासकीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

जांच कराएंगे

बेमेतरा कलेक्टर रणवीर शर्मा ने कहा कि, मैं ट्रेनिंग में दिल्ली आया हूं, धर्म परिवर्तन हो रहा है तो मामला गंभीर मामला है। इसकी जांच करवाता हूं। अभी ऐसी जानकारी नहीं मिल पाई है। अगर किसी व्यक्ति भोले भाले लोगों को धर्म परिवर्तन कराए जाने की शिकायत मिलती है तो कार्रवाई की जाएगी।

जांच के दिए निर्देश

बेमेतरा एसपी रामकृष्ण साहू ने बताया कि,  किसी भी संघटन या व्यक्ति के द्वारा ऐसी कोई शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। अगर शिकायत मिलेगी तो सख्त कार्रवाई की जाएगी, फिर भी संबंधित थानेदार से मामले की जांच के लिए तत्काल निर्देश दे रहा हूं।

5379487