Logo
election banner
रेलवे ने यात्रियों के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है। एप में ट्रेन का नाम सर्च करते ही एसी और स्लीपर क्लास के कोच का डायग्राम यात्रियों देखने मिलेगा।

Railway new software: ट्रेन में अब यात्री अपनी पसंद के अनुसार टिकट बुक कर सकता है। रेलवे ने यात्रियों के लिए नया सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसमें यात्री हवाई जहाज की तर्ज पर कोच की पसंदीदा सीट प्राप्त कर सकता है। नया सिस्टम जल्द लागू होने वाला है। आईआरसीटीसी के जोनल अधिकारी के मुताबिक सॉफ्टवेयर द्वारा यात्रियों को घर बैठे ही खाली बर्थ की सूची नक्शे के साथ उपलब्ध होगी। ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही कोच का डायग्राम यात्रियों के मोबाइल पर आ जाएगा, जिसके बाद आसानी से सीट की बुकिंग की जा सकेगी। 

वर्तमान में रेलवे यात्रियों को उपलब्धता के अनुसार कोच और सीट तय करता है। रेलवे में केवल 60 वर्ष से ज्यादा उम्र के यात्री को लोअर बर्थ और मिडिल बर्थ की प्राथमिकता दी जाती है। वहीं, 45 वर्ष से ज्यादा उम्र की महिला को भी यह सुविधा दी जाती है। अगर दो सीनियर सिटीजन एक साथ यात्रा कर रहे हैं और दोनों लोअर बर्थ का ऑप्शन सलेक्ट करते हैं, तो रेलवे इस पर विचार करता है। वहीं 2 से ज्यादा सीनियर सिटीजन को यह सुविधा नहीं मिलती।

trains

यात्रियों को विंडो सीट पसंद करने का अधिकार
नए सिस्टम से ट्रेन में कोई रिश्तेदार या परिचित व्यक्ति ट्रेन में सफर कर रहा है और अगर यात्री उनके पास वाली सीट पर रिजर्वेशन कराना है, तो अब यह संभव हो सकेगा। रेलवे द्वारा अब तक यात्रियों को अपर-लोअर बर्थ या फिर विंडो सीट पसंद करने का अधिकार दिया गया है। इस प्रणाली के विकसित होने के बाद यात्रियों को यह भी पता चल जाएगा कि यात्रा की तारीख को आने वाली ट्रेन में कितनी सीटें खाली हैं। एप के जरिये ट्रेन का नाम और यात्रा की तिथि डालकर सर्च करते ही एसी  से लेकर स्लीपर क्लास तक की कोच का डायग्राम यात्रियों की मोबाइल स्क्रीन पर उपलब्ध हो जायेगा। डायग्राम देखकर यात्री अपनी पसन्द की सीट आसानी से बुक कर सकेंगे। इसमें यह दिख जाएगा कि जिन बर्थ या सीट को पूर्व में ही आरक्षित कर लिया गया होगा, उन पर निशान लगा होगा। खाली बर्थ या सीट पर कोई निशान नहीं होगा।

ऑनलाइन चार्ट का भी मिल रहा लाभ
रिजर्वेशन चार्ट को भी ऑनलाइन कर दिया गया है, यानी ट्रेन की पूरी डिटेल ऑनलाइन चेक की जा रही है। आईआरसीटीसी की वेबसाइट और ऐप पर बुकिंग और खाली सीटों को ऑनलाइन देखकर उसका लाभ भी लिया जा रहा है। एक ट्रेन मे जितने भी कोच होंगे उन सभी के बारे में पूरी डिटेल ऐप और वेबसाइट पर मिल जाएगी। पहला रिजर्वेशन चार्ट ट्रेन खुलने के 4 घंटे पहले ऑनलाइन देखा जा सकता है, जबकि दूसरे चार्ट को ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले देखा जा सकता है।

5379487